Kaimur Fish Loot: प्रतिबंधित मछली की लूट, मुंह देखती रही पुलिस, बोरा-झोला भरकर 'कैंसर' ले गए लोग, देखें VIDEO

author img

By

Published : Apr 28, 2023, 12:45 PM IST

Etv Bharat

बिहार के कैमूर में मछली लूट का मामला सामने आया है. प्रशासन ने प्रतिबंधित मछली मांगुर को जब्त किया था. जिसे नष्ट करने की तैयारी में थी, इसी दौरान जिस ट्रक पर मछली लोड थी, उसका डाला खुल गया और सारी मछली जमीन पर गिर गई. इसके बाद मछली लूटने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. जबकि सरकार इस मछली पर रोक लगा चुकी है. इस मछली को खाने से जानलेवा बीमारी होती है. पढ़ें पूरी खबर...

प्रतिबंधित मांगुर मछली की लूट

कैमूरः बिहार के कैमूर में मांगुर मछली की लूट (Fish looted in Kaimur) का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से मछली लूटने के लिए लोगों की भीड़ लगी है. लोग बोरा, झोला, घर का बर्तन लेकर पहुंचे हुए हैं. लोगों की भीड़ इतनी है कि पुलिस सिर्फ तमाशा देखने में ही भलाई समझ रही है, हलांकि कुछ पुलिस कर्मी इसका वीडियो भी बनाते दिखे, जिसे बाद में सबूत के तौर पर प्रयोग करेंगे, लेकिन उन मछलियों का क्या जो लोगों के लिए जहर का काम करेंगी. लोगों की भीड़ कुछ मिनटों में सारी मछली लूटकर ले गए और पुलिस मुंह देखती रही.

यह भी पढ़ेंः जरा आप भी देख लीजिए किस तरह ड्राई स्टेट बिहार में शराब की लूट मची है


क्या है मामलाः दरअसल, यह मामला जिले के दुर्गावती थाना क्षेत्र के खमीदौरा मोड़ के समीप जीटी रोड का है. गुरुवार की शाम मत्स्य विभाग के अधिकारी व पुलिस ने थाई मांगूर मछली से भरा एक ट्रक को जब्त किया था. जब्त की गई प्रतिबंधित मछली को यूपी बिहार बॉर्डर सीमा पर कर्मनाशा नदी के पास बरामद किया गया. गुरुवार की शाम ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उक्त मछली को गड्ढे खोदकर नष्ट करना चाह रही थी. इसके लिए जेसीबी गड्ढा भी कर रही थी, इतने में जिस ट्रक पर मछली लोड थी. उस ट्रक का डाला खुल गया, जिससे सारी मछली जमीन पर गिर गई.

मछली लूटने के लिए जुटी भीड़ः मछली गिरते देख लोगों की भीड़ जुट गई. देखती ही देखते लोग उसे लूटने के लिए जुट गए. लोगों ने घर से बोरा, झोला और कई बर्तन लेकर पहुंच गए. जिसके पास बर्तन नहीं थे, वे दौड़ दौड़कर मछली को घर पहुंचा रहे थे और फिर आकर दोबारा ले जा रहे थे. इस दौरान पुलिस सिर्फ मुकदर्शक बनी रही. कैमूर में मछली लूट का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से मछली की लूट मची है. बुढे-बच्चे, जवान, महिलाएं, सभी मछली लूटने में लगे हैं.

इस मछली को खाने से घातक बीमारीः बता दें कि भारत सरकार ने देश में मांगुर मछली पर प्रतिबंध लगा रखा है. इसके पालन और बिक्री पर रोक है. साल 2000 में सरकार ने इस मछली पर प्रतिबंध लगाया था. इस मछली को खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी होती है, साथ ही जिस तालाब और नदी में पाई जाती है, वहां छोटी मछलियों को नुकसान होता है, क्यों कि मांगुर छोटी मछलियों को खा जाती है. यह एक मांसहारी मछली होती है. जिस तालाब में मछली है, अगर उसमें कोई डूब गया तो फिर यह मछली उसे नोंच नोंचकर खा जाती है. इसलिए सरकार ने इसपर बैन लगा रखा है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.