गोपालगंज में बढ़ती ठंड के कारण 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, DM का आदेश

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 13, 2024, 2:21 PM IST

Etv Bharat

School Closed In Gopalganj: गोपालगंज में बढ़ती ठंड को देखते हुए डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने 16 जनवरी तक 8वीं क्लाज के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही 9वीं से ऊपर की कक्षाओं को 10 बजे से 3.30 बजे तक चलेने का आदेश दिया है.

गोपालगंज: बिहार में कड़ाके की ठंड से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिलों में लगातार ठंड का कहर बढ़ रहा है. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया गया है. राज्य के कई जिलों में 16 जनवरी तक सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है.

स्कूलों को बंद करने का निर्देश: मिली जानकारी के अनुसार, गोपालगंज जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने बढ़ती ठंढ को देखते हुए जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थान को बंद करने का निर्देश जारी किया है. हालांकि कक्षा 9वीं से ऊपर की कक्षाओं को 10 बजे से 3.30 बजे तक चलने का आदेश दिया है.

स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ने की संभावना: दरअसल, मौसम विभाग द्वारा जारी एलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने स्कूलों को बंद करने को लेकर एक पत्र जारी किया है. जिसमें लिखा है कि जिले में सुबह और शाम के समय कम तापमान होने के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. ऐसे में अतः दंड प्रकिया संहिता की धारा-144 के तहत गोपालगंज जिले के सभी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद करने का आदेश है.

16 जनवरी तक प्रभावी रहेगा आदेश: वहीं, क्लास 9वीं से उपर की कक्षाओं का समय सुबह 10 से दोपहर 3.30 बजे के बीच रखने का आदेश जारी किया गया है. मिशन दक्ष एवं बोर्ड परीक्षा के लिए संचालित किये जाने वाली विशेष कक्षाओं का संचालन इससे मुक्त रहेगा. पत्र के अनुसार यह आदेश 13 जनवरी से लागू होगा जो 16 जनवरी तक प्रभावी रहेगा.

मौसम विभाग की अपील: मौसम विभाग ने लोगों से ठंड को लेकर अलर्ट रहने की अपील करते हुए कहा कि गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें. साथ ही लोगों को सलाह दी है कि इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के अपडेट पर ध्यान दें और गर्म कपड़े पहन कर रहें. खाने-पीने में गर्म तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें और ठंड से बचने के लिए सभी उपाय करें.

इसे भी पढ़े- 20 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ठंडी हवा, गया में इतने दिनों के लिए 8वीं तक के स्कूल बंद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.