उत्तराखंड

uttarakhand

WATCH: हरिद्वार पुलिस की तीसरी 'नजर' बना ड्रोन, पहली बार इस तरह पकड़े गए शराब तस्कर

By

Published : Jul 6, 2023, 3:45 PM IST

Updated : Jul 6, 2023, 4:34 PM IST

हरिद्वार

हरिद्वार: कांवड़ यात्रा 2023 का आगाज 4 जुलाई से हो चुका है. यात्रा के तहत हरिद्वार में हर दिन हजारों की संख्या में कांवड़िये गंगा जल लेने पहुंच रहे हैं. हरिद्वार में कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए कांवड़ मेले के दौरान पुलिस ने चाक-चौबंद इंतजाम किए हुए हैं. पुलिस को लगातार अलग-अलग माध्यमों से सूचनाएं भी प्राप्त हो रही हैं. ऐसी ही एक सूचना पुलिस को उस वक्त मिली जब कॉल पर किसी ने यह बताया कि हरिद्वार के खड़खड़ी और पंतदीप पार्किंग के कई इलाकों में शराब बेची जा रही है.

सूचना के बाद पुलिस ने मौके पर ड्रोन को उड़ाया और ड्रोन के जरिए शराब बेचते हुए तमाम आरोपी कैमरे में कैद हुए. मौके पर तत्काल पुलिस को भेजा गया और सभी को गिरफ्तार किया गया है. हरिद्वार कोतवाली प्रभारी भावना केंथुरा ने बताया कि कांवड़ मेले के दौरान मेला भवन सीसीआर में लगे 365 सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन के जरिए पूरे मेला क्षेत्र में असामाजिक तत्वों व नशे के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों पर हरिद्वार पुलिस की निगाह बनी हुई है. इसी दौरान हरिद्वार क्षेत्र में नशे के कारोबार में लिप्त तीन शराब तस्कर पुलिस के हाथ लगे हैं. तीनों ही शराब तस्कर ड्रोन की शूटिंग के दौरान कैमरे में कैद हुए थे. पुलिस टीम द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

दरअसल, हरिद्वार के जिन स्थानों पर पुलिस नहीं जा पा रही है, वहां पर हालात का जायजा लेने के लिए पुलिस के ड्रोन पहुंच रहे हैं. हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह की मानें तो ड्रोन सुरक्षा में बेहद कारगर साबित हो रहे हैं. हरिद्वार पुलिस ड्रोन के माध्यम से भी कई तरह की व्यवस्थाएं बना रही है. हरिद्वार में जब अधिक भीड़ बढ़ेगी तब यह ड्रोन पुलिस के और भी काम आएंगे.

गिरफ्तार आरोपियों का विवरण-

  1. निर्देश (पुत्र सतीश निवासी ग्राम जल्लाबाद थाना भवन जिला शामली उत्तर प्रदेश) वर्तमान पता- मायापुर कोतवाली हरिद्वार.
  2. रिंकू शर्मा (पुत्र सत्यनारायण शर्मा निवासी ग्राम कसेरकला थाना डिवाई जिला बुलंदशहर उत्तर प्रदेश) वर्तमान पता- पावन धाम के सामने कोतवाली नगर हरिद्वार.
  3. सौरभ (पुत्र बंटी निवासी गुसाईं वाली गली भीमगोड़ा कोतवाली नगर हरिद्वार).
Last Updated : Jul 6, 2023, 4:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details