उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: जाम में फंसी एंबुलेंस तो महिला ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म

By

Published : Jun 13, 2022, 6:19 PM IST

उत्तरकाशी के पुरोला में जाम में एंबुलेंस फंस गई. एंबुलेंस में गर्भवती महिला प्रसव पीड़ा से गुजर रही थी. जाम में एंबुलेंस करीब आधे घंटे तक फंसी रही. इस दौरान प्रसूता ने बच्चे को बीच सड़क पर ही जन्म दे दिया. इसके बाद जच्चा-बच्चा को सीएचसी ले गए, जहां जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं.

Ambulance stuck in jam
जाम में फंसी एंबुलेंस

उत्तरकाशी:पुरोला में जाम में फंसी एंबुलेंस के समय पर न पहुंचने के कारण गर्भवती महिला को सड़क पर ही बच्चे को जन्म (woman gave birth to child on the road) देना पड़ा. बीच सड़क में महिला को कराहते देख आसपास की महिलाएं मौके पर पहुंची और सुरक्षित प्रसव कराया. सूचना मिलते ही सीएचसी से नर्सिंग स्टाफ स्ट्रेचर लेकर प्रसव स्थल पर पहुंचे और जच्चा-बच्चा को सीएचसी ले गए, जहां जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं.

मोरी के आराकोट गांव की प्रसूता प्रसव कराने अपने मायके पुरोला आई थी. सोमवार सुबह महिला को तीव्र प्रसव पीड़ा उठी तो परिजनों ने 108 एंबुलेंस सेवा को फोन किया. सूचना पर पीड़िता को लेने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पुरोला गांव के लिए एंबुलेंस रवाना भी हुई. लेकिन कुमोला रोड और मुख्य बाजार में जाम के चलते एंबुलेंस आधा घंटे तक रास्ते में फंसी रही.
ये भी पढ़ेंः मोतीचूर फ्लाईओवर पर ट्रक ने 'छोटे हाथी' को मारी टक्कर, मासूम की मौत, चार अन्य घायल

काफी इंतजार के बाद जब एंबुलेंस नहीं आई तो परिजन गर्भवती महिला को पैदल ही अस्पताल के लिए निकल गए. इससे पहले की महिला अस्पताल पहुंचती, उससे पहले ही उसने पुरोला बाजार में बच्चे को जन्म दे दिया. सड़क पर दर्द से कराहती महिला को आस-पास की अन्य महिलाओं ने चारों तरफ से कपड़ों से ढककर प्रसव कराया. वहीं पांच सौ मीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला में चिकित्सकों को सूचना मिलते ही नर्सिंग स्टाफ स्ट्रेचर लेकर पहुंचा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details