उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: कुमराड़ा गांव में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, प्रशासन ने हालात का लिया जायजा

By

Published : May 4, 2021, 5:03 PM IST

जिसको लेकर डीएम मयूर दीक्षित और एसपी मणिकांत मिश्रा चिन्यालीसौड़ तहसील के कुमराड़ा गांव पहुंचे. इस उन्होंने दौरान गांव में बने बाढ़ जैसे हालातों का जायजा लिया. इस दौरान ग्रामीणों ने डीएम को विस्थापन की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा.

प्रशासन ने हालात का लिया जायजा
प्रशासन ने हालात का लिया जायजा

उत्तरकाशी: सोमवार को हुई भारी बारिश से उफान पर आए नदी और नाले के कारण गांव में बाढ़ जैसे हालात हैं. जिसको लेकर डीएम मयूर दीक्षित और एसपी मणिकांत मिश्रा चिन्यालीसौड़ तहसील के कुमराड़ा गांव पहुंचे. इस उन्होंने दौरान गांव में बने बाढ़ जैसे हालातों का जायजा लिया. डीएम ने राजस्व विभाग को राहत सामग्री उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. बता दें कि सोमवार को कुमराड़ा गांव में भारी बारिश होने के कारण घरों में घुसे मलबे के कारण 300 परिवार प्रभावित हुए हैं. साथ ही 110 हेक्टयर कृषि भूमि सहित पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गई.

घरों में घुसा मलबा.

डीएम और एसपी ने ग्रामीणों से उनकी समस्या के बारे में पूछा. ग्रामीणों ने बताया कि बारिश की वजह से कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन अचानक पैदा हुए बाढ़ जैसे हालात ने मवेशियों की जिंदगी लील ली. जिससे खौफजदा कुमराड़ा गांव के ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से विस्थापन की मांग की है.

ग्रामीणों से समस्या के बारे में पूछते हुए डीएम.

ये भी पढ़ें:गर्भवती महिला के लिए देवदूत बने सोनू सूद, ट्वीट देख उपलब्ध कराया बेड और डॉक्टर

ग्रामीणों का कहना है कि जब भी बरसात होगी, तो गांव में भय का माहौल बना रहता है. पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रकाश रमोला ने बताया कि ग्राम प्रधान विनोद पुरूषोडा और ग्रामीणों ने डीएम मयूर दीक्षित को ज्ञापन सौंप कर विस्थापन की मांग की है, जिस पर डीएम ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही भूवैज्ञानिकों से सर्वेक्षण कर विस्थापन की कार्रवाई की जाएगी.

डीएम मयूर दीक्षित और एसपी मणिकांत मिश्रा ने कुमराड़ा गांव में हालात का जायजा लिया और खंड विकास अधिकारी को गांव में घरों में घुसे मलबे को हटाने का निर्देश दिया. साथ ही तब तक प्रभावित ग्रामीणों की व्यवस्था सरकारी स्कूल और पंचायत भवन में करने को कहा. वहीं, डीएम ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं को जल्द दुरस्त किया जाए और मरे हुए मवेशियों का मुआवजा का आकलन किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details