उत्तराखंड

uttarakhand

हिमालय में लापता 11 पर्वतारोहियों के लिए सर्च अभियान जारी, एयरफोर्स चला रहा ऑपरेशन

By

Published : Oct 20, 2021, 5:09 PM IST

Updated : Oct 20, 2021, 8:19 PM IST

11 पर्वतारोहियों का एक दल हर्षिल से आगे हिमाचल बॉर्डर पर खुलने वाले लमखां पास की तरफ निकला था, जिनके वहां फंसे होने की सूचना है. SDRF का इस वक्त सबसे बड़ा टास्क हिमालय में 11 माउंटेनियर के दल को ढूढंना और उन्हें सुरक्षित वापस लाना है.

11 सदस्ययी माउंटेनियर का दल लापता
11 सदस्ययी माउंटेनियर का दल लापता

देहरादून: प्रदेश में आई आपदा के बाद एसडीआरएफ की टीम देवदूत बनकर राहत-बचाव कार्यों में जुटी है. SDRF की टीम बिना रुके लगातार राहत कार्यों में लगी है. उत्तरकाशी के हर्षिल में हिमाचल लमखां पास की तरफ निकले 11 पर्वतारोहियों की खोज के लिए SDRF टीम सर्च अभियान चला रही है.

डीआईजी एसआईआरए रिद्धिम अग्रवाल ने प्रदेश में चलाए जा रहे रेस्क्यू अभियान के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में एसडीआरएफ अलग-अलग जगहों पर राहत और बचाव कार्यों में लगा हुआ है. उन्होंने कहा सामान्य तौर पर प्रदेश में एसडीआरएफ की पोस्ट डिप्लॉय रहती है. वहीं, मौसम पूर्वानुमान मिलने पर ज्यादातर पोस्टों को गढ़वाल क्षेत्र में यात्रा की वजह से डिप्लॉय किया गया था. लेकिन जब कुमाऊं में आपदा का ज्यादा असर देखने को मिला तो गढ़वाल की कुछ पोस्टों को नैनीताल और उधम सिंह नगर में बचाव और राहत कार्यों के लिए भेजा गया.

ये भी पढ़ें:ट्रैक्टर पर बैठकर CM धामी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

डीआईजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि मौसम साफ होने के बाद कई जगहों पर जलभराव में कमी आई है. लेकिन अब भी कुछ एक जगहों पर जलभराव की वजह से लोग परेशानियों में हैं. जिन्हें लगातार सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. SDRF का इस वक्त सबसे बड़ा टास्क हिमालय में 11 माउंटेनियर के दल को ढूढंना और उन्हें सुरक्षित वापस लाना है.

गौर हो कि बीती 14 अक्टूबर को 11 पर्वतारोहियों का एक दल हर्षिल-छितकुल (हिमाचल प्रदेश) से आगे हिमाचल बॉर्डर पर खुलने वाले लमखां पास की तरफ निकला था. इस दल में दिल्ली और कोलकाता के 8 ट्रैकर्स सहित 11 लोग हैं, जो वहां फंस गए हैं. दल के लखमा पास करने के बाद टीम के 6 पोर्टर बीती मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की ओर ITBP कैम्प पहुंच गए हैं, लेकिन 8 ट्रैकर्स सहित अन्य 3 लोग भारी बर्फबारी के चलते न आगे जा पा रहे हैं और न पीछे आने का कोई विकल्प है. पर्वतारोहियों के फंसे होने की सूचना मिलते ही आज सुबह से SDRF की टीम इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर की मदद से इस पूरे हिमालय क्षेत्र में सर्च अभियान चला रही है.

जो ट्रैकर लापता हैं उनके नाम इस प्रकार हैं-

  1. अनीता रावत - उम्र 38 साल - दिल्ली निवासी.
  2. मिथुन दारी - उम्र 31 साल - पश्चिम बंगाल निवासी.
  3. तन्मय तिवारी - उम्र 30 साल - कोलकाता निवासी.
  4. विकास - उम्र 33 साल - कोलकाता निवासी.
  5. सौरव घोष - उम्र 34 साल - कोलकाता निवासी.
  6. संविधान दास - उम्र 28 साल - कोलकाता निवासी.
  7. रिचर्ड मंडल - उम्र 30 साल - कोलकाता निवासी.
  8. सुकेन मांझी - उम्र 43 साल - कोलकाता निवासी.
  9. देवेंद्र - उम्र 37 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.
  10. ज्ञानचंद - उम्र 33 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.
  11. उपेंद्र - उम्र 32 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.
Last Updated : Oct 20, 2021, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details