उत्तराखंड

uttarakhand

लखमा पास पर दिखे 5 शव, हिमाचल से ITBP का दल रवाना, SDRF चलाएगी रेस्क्यू अभियान

By

Published : Oct 21, 2021, 1:22 PM IST

Updated : Oct 22, 2021, 7:41 AM IST

उत्तरकाशी-हिमाचल बॉर्डर पर बुधवार को 8 ट्रैकर और 3 पोर्टर लापता हो गए थे. रेस्क्यू टीम को इलाके में आज 5 शव दिखे हैं. एक ट्रैकर मिथुन को रेस्क्यू कर लिया गया है. वहीं शवों को लाने के लिए शुक्रवार को SDRF रेस्क्यू ऑपरेशन चलाएगी.

army and sdrf
army and sdrf

उत्तरकाशी:बीते 14 अक्टूबर से हर्षिल-छितकुल (हिमाचल प्रदेश) के लखमा पास पर लापता 11 पर्यटकों को ढूढने के लिए सेना और SDRF की टीम मौके पर पहुंची है. यहां रेस्क्यू टीम को 5 लोगों के शव दिखे हैं. सभी शवों को रेस्क्यू करने के प्रयास चल रहे हैं. अन्य लापता लोगों की खोज भी की जा रही है. वहीं शवों को लाने के लिए शुक्रवार को SDRF रेस्क्यू ऑपरेशन चलाएगी.

हिमाचल प्रदेश से ITBP रेस्क्यू के लिए रवाना: हर्षिल-छितकुल ट्रैक पर बर्फबारी के दौरान लापता पर्वतारोहियों के मामले में बोलते हुए डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि SDRF का हेली रेस्क्यू जारी है. जिसमें आज एक ट्रैकर्स को आर्मी अस्पताल हर्षिल लाया गया. वहीं कुछ शव SDRF को बर्फ में पड़े दिखे हैं. जिन्हें कल शुक्रवार को रेस्क्यू किया जाएगा. साथ ही हिमाचल प्रदेश की तरफ से आईटीबीपी की एक टुकड़ी भी पैदल घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है. शुक्रवार को भी SDRF का हेली रेस्क्यू जारी रहेगा.

SDRF ने मिथुन नाम के ट्रैकर को रेस्क्यू किया.

बता दें, बीते 14 अक्टूबर को दिल्ली और कोलकाता के 8 ट्रैकर्स के साथ 17 सदस्यीय दल हर्षिल-छितकुल के लखमा पास के लिए रवाना हुआ था. दल के लखमा पास पार करने के बाद टीम के 6 पोर्टर बीती मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की ओर ITBP कैम्प पहुंच गए थे लेकिन 8 ट्रैकर्स सहित अन्य 3 लोग भारी बर्फबारी के चलते लापता हो गए थे. स्थानीय ट्रैकिंग एजेंसी ने घटना की सूचना बुधवार को जिला आपदा प्रबंधन विभाग की दी थी. सूचना के आधार पर एक हेलीकॉप्टर सहित SDRF की टीम ट्रैकर्स के खोज-बचाव के लिए मौके के लिए रवाना हुई थी.

पढ़ें- हिमालय में लापता 11 पर्वतारोहियों के लिए सर्च अभियान जारी, एयरफोर्स चला रहा ऑपरेशन

जानकारी के अनुसार, कोलकाता के 7, दिल्ली का एक पर्यटक और उत्तरकाशी के तीन रसोइयों को मिलाकर टीम 11 अक्टूबर को हर्षिल से छितकुल के लिए रवाना हुई थी और 19 अक्टूबर को वहां पहुंचने वाली थी. हालांकि, जब यह मंगलवार को छितकुल नहीं पहुंची, तो चिंतित ट्रैक आयोजकों ने उत्तरकाशी जिला आपदा प्रबंधन को सूचित किया.

जो ट्रैकर लापता हैं उनके नाम इस प्रकार हैं-

अनीता रावत - उम्र 38 साल - दिल्ली निवासी.

  1. मिथुन दारी - उम्र 31 साल - पश्चिम बंगाल निवासी.
  2. तन्मय तिवारी - उम्र 30 साल - कोलकाता निवासी.
  3. विकास - उम्र 33 साल - कोलकाता निवासी.
  4. सौरव घोष - उम्र 34 साल - कोलकाता निवासी.
  5. सविधान दास - उम्र 28 साल - कोलकाता निवासी.
  6. रिचर्ड मंडल - उम्र 30 साल - कोलकाता निवासी.
  7. सुकेन मांझी - उम्र 43 साल - कोलकाता निवासी.
  8. देवेंद्र - उम्र 37 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.
  9. ज्ञानचंद - उम्र 33 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.
  10. उपेंद्र - उम्र 32 साल - पुरोला उत्तरकाशी निवासी.

इनमें से मिथुन नाम के ट्रैकर को रेस्क्यू कर लिया गया है.

Last Updated : Oct 22, 2021, 7:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details