उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: महा शिवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू, बाबा काशी विश्वनाथ की निकाली जाएगी बारात

By

Published : Feb 6, 2020, 2:57 PM IST

Updated : Feb 6, 2020, 3:09 PM IST

बाबा काशी विश्वनाथ की नगरी उत्तरकाशी में महापर्व शिवरात्रि को मनाने की तैयारियां जोरों पर है. वहीं, इस अवसर पर भव्य शिव बारात का आयोजन किया जाएगा. इस बारात में पहली बार रावण भी शिरकत करेंगे.

etv bharat
महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां शु

उत्तरकाशी: बाबा काशी विश्वनाथ की नगरी उत्तरकाशी में महापर्व शिवरात्रि को मनाने की तैयारियां जोरों पर है. इस वर्ष महा शिवरात्रि के अवसर पर बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर सहित पूरे प्रांगण को पंचगव्य अर्थात (गौमूत्र, गोबर, दूध, दही, और घी के मिश्रण) से साफ किया जाएगा. जिससे कि बाबा काशी विश्वनाथ मन्दिर से पूरे देश को एक स्वच्छता का संदेश जा सके. जिसमें ये बताया जाएगा कि बिना रासायनिकों का उपयोग किए कैसे पौराणिक विधि से मंदिरों को स्वच्छ रखा जा सकता है. वहीं, इस अवसर पर भव्य शिव बारात का आयोजन भी किया जाएगा. जिसमें पहली बार रावण भी शिरकत करेंगे.

महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां शु

हर साल की तरह इस साल भी भगवान शिव के महापर्व शिवरात्रि को भव्य बनाने के लिए बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस साल शिवरात्रि का आयोजन 21 फरवरी को किया जाएगा. वहीं, स्कूली बच्चे भी धर्म और संस्कृति की को जानने के लिए पहली बार शिव बारात में शामिल होंगे. स्कूली बच्चे शिव परिवार की झांकियां को निकालकर बारात की शोभा बढ़ाएंगे, साथ ही शिव बारात में देश-विदेश के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे.

ये भी पढ़े:पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान, कोहरा बढ़ा सकता है लोगों की मुश्किलें

वहीं, मंदिर के महंत अजय पुरी ने कहा कि शिव बारात से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त से लेकर 21 फरवरी सुबह तक चार पहर भगवान शिव की पूजा की जाएगी. इस विशेष पूजा अर्चना के बाद शिव बारात का आयोजन किया जाएगा. शिव बारात में जनपद के विभिन्न गांव से देव डोलियां शिरकत करेंगी. जनपद के हर क्षेत्र के बाजगी समुदाय के ढोल दमाऊं शिव बारात में बारातियों का स्वागत करेंगे. वहीं, स्कूली बच्चों की झांकियो को पुरस्कृत भी किया जाएगा.

Last Updated : Feb 6, 2020, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details