उत्तराखंड

uttarakhand

कालिंदी ट्रैक पर गए 14 सदस्यीय दल के गाइड की मौत! ट्रैकिंग एजेंसी ने प्रशासन को दी जानकारी

By

Published : Jun 5, 2023, 10:11 PM IST

कालिंदी ट्रैक पर गए 14 सदस्यीय दल के गाइड की मौत सूचना मिल रही है. ट्रैकिंग एजेंसी ने उत्तरकाशी प्रशासन को मामले की सूचना दी है. ट्रैकिंग एजेंसी ने आपदा प्रबंधन विभाग से ट्रैक पर गए दल को सुरक्षित रेस्क्यू करने की मांग की है.

Etv Bharat
कालिंदी ट्रैक पर गए 14 सदस्यीय दल के गाइड की मौत!

उत्तरकाशी: समुद्रतल से करीब 19 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर स्थित कालिंदी ट्रैक पर गए दल में शामिल एक गाइड की मौत की सूचना सामने आई है. संबंधित ट्रैकिंग एजेंसी ने जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग से ट्रैक पर गए 14 सदस्यीय दल को सुरक्षित रेस्क्यू करने की मांग की है. इसकी सूचना आपदा प्रबंधन विभाग ने शासन को दे दी है.

उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मई माह के अंतिम सप्ताह में 14 सदस्यीय दल गंगोत्री से कांलिदी ट्रैक के लिए रवाना हुआ था. इस ट्रैक के बेस कैंप में पहुंचते ही अधिक बर्फबारी होने के कारण दल वहां पर फंस गया था. क्योंकि गंगोत्री पर्वत श्रेणी से यह ट्रैक बद्रीनाथ निकलता है, इसलिए भौगोलिक परिस्थिति बर्फबारी के कारण बहुत ही गंभीर हो जाती है. ट्रैकिंग एजेंसी की ओर से जिलाधिकारी को दिए गए पत्र में एक गाइड की मौत की सूचना की बात कही गई है. वहीं अन्य लोग भी अभी वापस नहीं आ पाए हैं. ट्रैक पर गए ट्रैकर्स को सुरक्षित रेस्क्यू करने के लिए ट्रैकिंग एजेंसी ने हेलीकाप्टर सेवा की मांग की है.

जिला आपदा प्रबंधन के मुताबिक, 19 हजार फीट की ऊंचाई पर प्राइवेट हेलीकॉप्टर नहीं जा सकते हैं. इसके लिए सेना के हेलीकॉप्टर की आवश्यकता होती है. जिसके लिए शासन को सूचना दे दी गई है. जिला आपदा प्रबंधन के अनुसार बीते रविवार देर शाम यह सूचना प्रशासन के पास आई है. गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडेय ने कहा कि बताया कि कांलिदी ट्रैक पर गाइड की मौत की सूचना है. वहीं सोमवार को ट्रैकिंग एजेंसी के चार लोग रेस्क्यू के लिए रवाना हुए है. एक दल मंगलवार सुबह रेस्क्यू के लिए रवाना होगा. अभी ट्रैकर्स फंसे हुए हैं.

ये भी पढ़ेंःगोमुख ग्लेशियर में फंसे दो ट्रेकर्स को NDRF ने किया रेस्क्यू, ट्रैकिंग और ठंड के कारण हो गए थे बीमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details