उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

By

Published : Dec 28, 2022, 6:13 AM IST

Updated : Dec 28, 2022, 6:30 AM IST

उत्तराखंड में भूकंप आने का सिलसिला जारी है. देर रात उत्तरकाशी में भूकंप आया है. भूकंप की तीव्रता 3.1 बताई गई है. भूकंप आने का समय देर रात 2.19 बजे था. नेपाल में देर रात दो बार भूकंप के झटके महसूस हुए.

Earthquake in Uttarkashi
उत्तरकाशी भूकंप

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बीती आधी रात को उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के ये झटके देर रात 2:19 बजे महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 बताई गई है. उत्तरकाशी में 10 दिन के अंदर भूकंप का ये दूसरा झटका महसूस किया गया है.

रात 2.19 बजे आया भूकंप: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बीती देर रात 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप आने का समय 2 बजकर 19 मिनट था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र अक्षांश 30.87 था और देशांतर 78.19 था. भूकंप की गहराई 5 किमी दर्ज की गई. फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

नेपाल में दो बार आया भूकंप: उधर पड़ोसी देश नेपाल में रात में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल के बागलुंग में स्थानीय समयानुसार रात 1 और 2 बजे 4.7 और 5.3 तीव्रता के दो भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र (एनईएमआरसी) के मुताबिक, देर रात दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में आया भूकंप, 3.1 मैग्नीट्यूड थी तीव्रता

जोन पांच में आता है उत्तरकाशी: उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले जोन- 5 के अंतर्गत आते हैं. दरअसल भूकंपीय क्षेत्र का उपयोग उस क्षेत्र का वर्णन करने के लिए किया जाता है जहां भूकंप केंद्रित होते हैं.

भूकंप एक टेक्टोनिक गति है जो पृथ्वी के आंतरिक भाग के अंदर अंतर्जात (पृथ्वी के भीतर उत्पन्न) तापीय स्थितियों के कारण होती है जो पृथ्वी की सतह परत के माध्यम से प्रेषित होती हैं. भारतीय मानक ब्यूरो ने देश को चार भूकंपीय क्षेत्रों अर्थात जोन- II, जोन- III, जोन- IV और जोन-V में बांटा है. इन सभी चार क्षेत्रों में से जोन-V सबसे अधिक भूकंपीय सक्रिय क्षेत्र है जबकि जोन-II सबसे कम है.

Last Updated : Dec 28, 2022, 6:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details