उत्तराखंड

uttarakhand

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार

By

Published : Sep 9, 2021, 12:29 PM IST

Updated : Sep 9, 2021, 1:17 PM IST

गणेश चतुर्थी को लेकर जगह-जगह तैयारियां शुरू हो गई हैं. काशीपुर में भी श्रद्धालुओं ने गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बाजपुर रोड पर मूर्तिकार हर वर्ष की तरह भगवान गणेश की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जी-जान से जुटे हुए हैं.

Ganesh
Ganesh

काशीपुर:10 सितंबर को देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी को लेकर जगह-जगह तैयारियां शुरू हो गई हैं. कोरोना के चलते सार्वजनिक स्थानों का गणेश महोत्सव के आयोजनों को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है. लेकिन घरों में भगवान गणेश की मूर्तियों को विधि-विधान के साथ स्थापित किया जाएगा. काशीपुर में भी श्रद्धालुओं ने गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बाजपुर रोड पर मूर्तिकार हर वर्ष की तरह भगवान गणेश की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जी-जान से जुटे हुए हैं.

बता दें कि, इस बार 10 सितंबर से गणेश महोत्सव शुरू होने को है. गणेश महोत्सव को लेकर बाजार में खासी रौनक देखते बन रही है. पिछले काफी समय से गणेश भगवान की प्रतिमाओं को रंग रूप देने में मूर्तिकार लगे हुए हैं. काशीपुर में बाजपुर रोड पर श्यामपुरम के पास राजस्थान से आया लक्ष्मण सिंह का पूरा परिवार हर साल भगवान गणेश की छोटी से लेकर विशालकाय मूर्तियों को बनाता है. उनके अनुसार वह इस काम को पिछले काफी समय से कर रहे हैं.

गणेश की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार.

बता दें कि, मूलरूप से राजस्थान के रहने वाले लक्ष्मण सिंह और उनके भाई गोपाल सिंह अपने पूरे परिवार के साथ हर साल भगवान गणेश की प्रतिमाओं को तैयार करते हैं. इसके अलावा भगवान विश्वकर्मा, साईं बाबा, राधा कृष्ण, मां सरस्वती आदि विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियों को तैयार करते हैं. गणेश चतुर्थी में दिखाई देने वाली भगवान गणेश की विभिन्न तरह की मूर्तियां बनाने में इस समय लक्ष्मण सिंह का पूरा परिवार व्यस्त है. उनके पास ₹2100 से लेकर ₹25,000 तक की भगवान गणेश की विशालकाय मूर्तियां उपलब्ध हैं.

पढ़ें:EXCLUSIVE: चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, SC से वापस लेगी SLP

मूर्तिकार लक्ष्मण सिंह के मुताबिक वह पिछले 7 सालों से लगातार प्रत्येक वर्ष भगवान गणेश की प्रतिमा तैयार करते हैं. कोरोना के चलते गणेश महोत्सव का आयोजन नहीं होने से उनकी मूर्ति की बिक्री पर ही पिछले साल फर्क पड़ा था. वहीं इस बार भी ग्राहक गणेश महोत्सव के सार्वजनिक आयोजनों पर कोरोना की गाइडलाइन के चलते संशय की स्थिति के चलते अभी तक भगवान गणेश की मूर्ति लेने नहीं पहुंच पा रहे हैं. पुराने ग्राहक भी मूर्ति लेने नहीं पहुंच आ रहे हैं.

Last Updated : Sep 9, 2021, 1:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details