उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगी स्कैनिंग मशीन, तस्करों पर लगेगी लगाम

By

Published : Feb 18, 2020, 2:42 PM IST

उत्तराखंड के सीमान्त जनपद चम्पावत के बनबसा बॉर्डर पर स्कैनिंग मशीन से सामान की जांच होगी. तस्करी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है.

भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगी स्कैनिंग मशीन
भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगी स्कैनिंग मशीन

रुद्रपुरः उत्तराखंड के चम्पावत जनपद से नेपाल को जोड़ने वाले बनबसा इंटरनेशनल मार्ग पर अब स्कैनिंग मशीन लगाई गई हैं. आए दिन इस मार्ग पर होने वाली तस्करी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है. अब सीमा पर तैनात पुलिस व एसएसबी स्कैनिंग मशीन से जांच करेंगे. सीमा पर आने-जाने वाले यात्रियों के सामान की जांच स्कैनर से होगी.

भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगी स्कैनिंग मशीन

उत्तराखंड के सीमान्त जनपद चम्पावत के बनबसा बॉर्डर से रोज हजारों की संख्या में यात्री नेपाल से आवागमन करते हैं, ऐसे में सीमा पर तैनात पुलिस एवं एसएसबी के जवानों के लिए सबसे ज्यादा कठिन काम होता है, यात्री के सामान की पूरी तरह से तलाशी लेना.

यह भी पढ़ेंःमामूली सी बात पर बेटे ने मारा धक्का, जमीन पर गिरते ही पिता की मौत

सामान को खोलने व तलाशी लेने के लिए काफी ज्यादा मैनपॉवर व समय खर्च होता है. ऐसे में अब सीमा पर स्कैनिंग मशीनों का प्रयोग होगा. अक्सर ऐसी मशीनों का प्रयोग हवाई अड्डों पर किया जाता था, परन्तु अब सीमावर्ती क्षेत्रों में इस मशीनों की तैनाती से समय की बचत हो रही है तो वहीं, इन मशीनों से तलाशी की प्रक्रिया भी इतनी पुख्ता है कि उनकी नजर से बचकर एक सुई भी सीमा पर नहीं जा सकती है.

बनबसा स्थित भारत-नेपाल बॉर्डर पर अभी तक पुलिस और एसएसबी द्वारा आने-जाने वाले हर व्यक्ति की चेकिंग सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाती थी, परंतु अब स्कैनिंग मशीन लगने से चेकिंग और ज्यादा पारदर्शी हो जाएगी. उम्मीद है कि अब आपराधिक गतिविधियां करने वाले व्यक्तियों पर स्कैनिंग मशीन से रोक लग सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details