उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर अस्पताल में डिलीवरी के नाम पर अवैध वसूली, सायरा बानो के निरीक्षण में हुआ खुलासा

By

Published : Apr 11, 2022, 6:41 PM IST

Updated : Apr 11, 2022, 7:25 PM IST

काशीपुर के एलडी भट्ट राजकीय अस्पताल में डिलीवरी यानी प्रसव के नाम पर अवैध वसूली का खेल चल रहा है. इसका खुलासा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो के निरीक्षण में हुआ. जब अस्पताल में भर्ती मरीजों ने आशा और डॉक्टरों के खेल को उनके सामने रख दिया. उनका साफ आरोप था कि उनसे ऑपरेशन के नाम पर ₹5000 की डिमांड की जाती है.

Kashipur Hospital illegal delivery recovery
काशीपुर अस्पताल में डिलीवरी के नाम पर अवैध वसूली

काशीपुरःराज्यमहिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने आज काशीपुर एलडी भट्ट राजकीय अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने जहां अस्पताल की सफाई समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया तो वहीं विभिन्न वार्ड में पहुंचकर मरीजों से उनके इलाज को लेकर पूछताछ की. वहीं, मरीजों ने अस्पताल में प्रसव के नाम पर हजारों रुपए वसूलने का आरोप भी लगाया.

दरअसल, तीन तलाक के खिलाफ जंग लड़ने वाली व राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो काशीपुर के एलडी भट्ट राजकीय अस्पताल पहुंचीं. यहां पहुंच कर उन्होंने प्रसव कक्ष, महिला और पुरुष वार्ड, अस्पताल के शौचालयों, दवा वितरण काउंटर, बर्न वॉर्ड, कैंटीन और ट्रामा सेंटर आदि का बारीकी से निरीक्षण किया. इस दौरान महिला वार्ड में भर्ती महिला मरीजों ने खुलेआम प्रसव के नाम पर आशाओं के माध्यम से महिला डॉक्टर पर 5000 रुपए लेने का आरोप भी लगाया.

काशीपुर अस्पताल में डिलीवरी के नाम पर अवैध वसूली.

अस्पताल में भर्ती मरीज मुसव्वेहा ने बताया कि वो कटोराताल मोहल्ले की रहने वाली हैं. बीते 21 फरवरी को उसका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ था. बड़े ऑपरेशन के बाद उसकी तीसरी बेटी का जन्म हुआ. मुसव्वेहा ने आरोप लगाया कि प्रसव के दौरान उनके क्षेत्र की आशा दिलशाना ने बड़े ऑपरेशन के बहाने उससे ₹5000 महिला डॉक्टर डॉ. शिवानी सिंघल को दिलवाए. यह उसका लगातार तीसरा ऑपरेशन था. उन्होंने बताया कि अभी 2 दिन से उल्टी आदि की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती हुईं हैं.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड की स्वास्थ्य व्यवस्था की मुंह चिढ़ाती तस्वीर, रेखा आर्य ने दिल्ली में कराया ऑपरेशन

वहीं, एक और भर्ती महिला मरीज ने आरोप लगाते हुए कहा कि अभी उसके परिजनों से पैसे नहीं दिए हैं, लेकिन ऑपरेशन के नाम पर ₹5000 की डिमांड आशा जयवंती की ओर से की गई है. जिस पर सायरा बानो ने कहा कि मामला गंभीर है. वो अपनी सारी रिपोर्ट सरकार को प्रेषित करेंगी. सायरा बानो ने लेबर रूम का निरीक्षण भी किया. जहां साफ सफाई एवं प्रसव के उपकरण बेहतर अवस्था में पाए गए.

उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान मरीज ने बताया कि सरकारी अस्पताल में सुविधाएं अच्छे तरीके से मिल रही है. शौचालय की स्थिति भी अच्छी है. खामियों के बारे में पूछे जाने पर सायरा बानो ने कहा कि महिला वॉर्ड में भर्ती महिलाओं ने अस्पताल के ही डॉक्टर शिवानी सिंघल पर आशाओं के माध्यम से एक प्रसव पर 5000 रुपए शुल्क लेने के आरोप लगाए हैं. इस बारे में अस्पताल के उच्चाधिकारियों एवं डॉ. शिवानी सिंघल से भी बात की गई, उन्होंने आगे इस तरह की शुल्क न लेने की बात कही.

सायरा बानो ने मरीजों से मिलीजुली प्रतिक्रिया मिलने की बात कही. कुछ मरीजों का कहना था कि आशाओं की पैसा नहीं लिया जाता है और अच्छा कार्य किया जाता है तो कुछ मरीजों ने कहा कि मरीजों से पैसे आशाओं के माध्यम से लिए जाते हैं. उन्होंने डॉक्टर से साफतौर पर कहा है कि वो मरीजों से सीधा संपर्क रखें. जिससे आशाओं के माध्यम से मरीज के साथ ठगी न हों.

ये भी पढ़ेंःरातभर पेट दर्द से परेशान रहे स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत, दून अस्पताल पहुंचकर कराया अल्ट्रासाउंड

क्या बोलीं डॉक्टर शिवानी सिंघल?वहीं, मीडिया से मुखातिब होते हुए डॉक्टर शिवानी सिंघल ने कहा कि उन्हें आज पहली बार यह पता चल रहा है कि आशाओं की ओर से इस तरह का कार्य किया जा रहा है. वो अब तक अपने काम में ही लगी रहती थीं, लेकिन अब इस पर भी वो ध्यान रखेंगी, क्योंकि मरीजों की सेवा करना उनका फर्ज है और वो अपना फर्ज अदा कर रही हैं. ऐसे में अगर इस तरह की बातें सुनने को मिलती है तो वो काफी गलत है.

Last Updated : Apr 11, 2022, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details