उत्तराखंड

uttarakhand

किच्छा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप, उत्तराखंड में 3 स्थानों में ही दिखा रेड कोरल कुकरी

By

Published : Jul 8, 2022, 5:39 PM IST

किच्छा में दुर्लभ प्रजाति का रेड कोरल कुकरी सांप मिला है. इससे पहले यह सांप उत्तराखंड के दो ही स्थानों पर देखने को मिला था. अब तीसरा मौका है, जब लाल रंग का कोरल कुकरी सांप देखने को मिला है.

Red Coral Kukri Snake
रेड कोरल कुकरी सांप

रुद्रपुरः किच्छा केशांतिपुरी क्षेत्र में एक घर पर दुर्लभ प्रजाति का रेड कोरल कुकरी सांप घुस गया. जिसे वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि इस दुर्लभ प्रजाति को अब तक उत्तराखंड के तीन स्थानों में ही देखा गया है.

दरअसल, किच्छा के शांतिपुरी ग्रामीण क्षेत्र के शांतिपुरी नंबर 3 में देर रात गोविंद सिंह कार्की के घर में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप घुस गया. गोविंद सिंह कार्की ने आनन-फानन में लाल रंग के सांप के घर में घुसने की सूचना वन विभाग को दी. सूचना मिलते ही डोली रेंज की टीम मौके पर पहुंची और सांप का रेस्क्यू किया.

ये भी पढ़ेंःकॉर्बेट पार्क में मिला दुर्लभ आर्किड प्रजाति का पौधा, येलो यूलोफिया है नाम

रेंजर अनिल जोशी (Ranger Anil Joshi) ने बताया कि यह सांप, रेड कोरल कुकरी सांप (Red Coral Kukri Snake) है. जो दुर्लभ प्रजाति का सांप है. उत्तराखंड में सिर्फ दो स्थानों में देखा गया था. साल 2015 में खटीमा क्षेत्र में इस सांप को देखा गया था. उसके बाद साल 2020 में नैनीताल जिले में देखने को मिला था. अति दुर्लभ श्रेणी में आने वाला यह एक विष रहित होता है. छोटे जीव जंतु, चूहे, मेढ़क को भोजन बनाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details