उत्तराखंड

uttarakhand

Turtle Smuggling: दिनेशपुर में 10 कछुए बरामद, पुलिस को चकमा देकर तस्कर फरार

By

Published : Feb 8, 2023, 6:52 PM IST

उधमसिंह नगर के दिनेशपुर क्षेत्र में पुलिस ने 10 कछुए बरामद किए हैं, लेकिन तस्कर हाथ नहीं आ पाया. आरोपी तस्कर पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया है. जिसे अब पुलिस खोज रही है.

Dineshpur Turtle Smuggling
दिनेशपुर में कछुओं की तस्करी

रुद्रपुरः उधम सिंह नगर जिले में वन्यजीव तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ताजा मामला दिनेशपुर थाना क्षेत्र से सामने आया है. जहां पुलिस ने एक बोरे से 10 जिंदा कछुए बरामद किए हैं. हालांकि, तस्कर पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब रहा. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास में जुट गई है.

पुलिस के मुताबिक, बीती देर रात दिनेशपुर थाना पुलिस गस्त कर रही थी. इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली की एक व्यक्ति बोरे में कछुए की खेप घर-घर सप्लाई कर रहा है. सूचना मिलते ही पुलिस विजयनगर तिराहे पर पहुंची तो आरोपी पुलीन मंडल निवासी दिनेशपुर कंधे में बोरा लेकर जा रहा था. रोकने पर आरोपी भागने लगा. जब पुलिस की टीम उसका पीछा किया तो आरोपी बोरा छोड़ भाग गया.

वहीं, पुलिस की टीम ने बोरा खोला तो अंदर 10 जिंदा कछुए मिले, जिनका वजन करीब 15 किलो था. अब पुलिस आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर धरपकड़ में जुट गई है. पुलिस का कहना है कि बरामद कछुए को कोर्ट के आदेश के बाद सुरक्षित स्थानों में छोड़ा जाएगा. पुलिस ने मामले की सूचना वन विभाग को भी दे दी है. अब वन विभाग भी अपने स्तर से कार्रवाई में जुट गया है.

बता दें कि उत्तराखंड वन संपदा से परिपूर्ण राज्य है. यही वजह है कि तस्करों के निशाने पर उत्तराखंड के वन्यजीव और वन संपदा रहती है. ऐसे में वन्यजीव तस्करी के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. बीते दिनों भी हरिद्वार के कलियर इलाके से दो हाथी दांत के साथ एक तस्कर गिरफ्तार हुआ था. बरामद हाथी दांत की कीमत करीब 55 लाख रुपए आंकी गई थी. वन्यजीव तस्कर का यह गिरोह काफी लंबे समय से सक्रिय था. इसके अलावा अन्य जगहों से भी तस्करी के मामले सामने आते रहते हैं.
ये भी पढ़ेंःजानवर करें हमला तो ऐसे बचें, कॉर्बेट पार्क में वन्यजीवों से संघर्ष को रोकने का पढ़ाया पाठ

ABOUT THE AUTHOR

...view details