उत्तराखंड

uttarakhand

विजयदशमी पर कोरोना का साया, रावण और कुंभकरण के पुतलों की घटी लंबाई

By

Published : Oct 15, 2021, 7:20 AM IST

Updated : Oct 15, 2021, 8:54 AM IST

कोरोना की वजह से काशीपुर में रावण और कुंभकरण के पुतलों की लंबाई घटाई गई है. रावण और कुंभकरण के पुतलों की लंबाई 56 फीट से अब करीब 32 फीट रह गई है, जो पहले के मुकाबले कम है.

Kashipur news
कोरोना के चलते रावण और कुंभकरण की घट गई लंबाई

काशीपुर:कोरोना का इफेक्ट त्योहारों पर भी पड़ा है. कोरोना ने आमजनों को ही नहीं रावण के पुतले की लंबाई को भी प्रभावित कर डाला है. काशीपुर में जहां रावण और कुंभकरण के पुतलों की लंबाई घटाई गई है. रावण और कुंभकरण के पुतलों की लंबाई 56 फीट से अब करीब 32 फीट रह गई है, जो पहले के मुकाबले कम है.

काशीपुर में पिछले 116 साल से पायते वाली रामलीला का आयोजन होता रहा है। इस आयोजन में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती रही है. लेकिन बीते सालों से सरकार ने कोरोना का हवाला देते हुए धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा दी थी. इस साल कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने कोरोना गाइडलाइन के तहत त्योहार मनाने की छूट दी है. इसके बावजूद भी कोरोना का असर त्योहारों पर साफ देखा जा सकता है.

विजयदशमी पर कोरोना का साया.

पढ़ें-विजय दशमी: आज होगी बदरीनाथ और गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा

वहीं, रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के मुताबिक इस बार शासन के द्वारा कोरोना की जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक ही दशहरा पर्व मनाया जाएगा. रामलीला कमेटी के पदाधिकारी मुकेश कुमार शर्मा के मुताबिक दोपहर बाद 3 बजे से लेकर 5बजे तक दशहरा पूजन के लिए आम जनता के लिए रामलीला मैदान खुला रहेगा. शाम को 5.30 बजे के बाद स्थानीय प्रशासन रामलीला मैदान को अपने कब्जे में ले लेगा.

पढ़ें-विजय दशमी : जानिए क्या है शुभ मुहूर्त, कैसे करें पूजा

इसके बाद प्रशासन के द्वारा जिन 300 लोगों को पास के जरिए प्रवेश की अनुमति दी गई है, उनमें रामलीला कमेटी के वॉलिंटियर्स, कमेटी पदाधिकारी, पत्रकार, गणमान्य लोग शामिल हैं. उन्होंने बताया कि बीते वर्षों में 56 फीट के रावण और कुंभकरण के पुतले बनते थे लेकिन इस बार 30 और 32 फुट के रावण और कुंभकरण के पुतले कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार बनवाए गए हैं.

Last Updated : Oct 15, 2021, 8:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details