उत्तराखंड

uttarakhand

राइस मिलों ने सरकार को लगाया चूना, मुकदमा दर्ज

By

Published : Nov 29, 2019, 6:31 PM IST

ई पोर्टल का फायदा उठा धान की खरीद अधिक दिखा कर सरकार को चूना लगाने की मंशा पाले पांच राइस मिलरों का खुलासा हुआ है. जिसमें निरीक्षक नलिनीकांत व एम आई वीपी त्रिवेदी ने बताया कि मामला संज्ञान में है, जिसपर कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

etv bharat
राईस मिलरों ने सरकार को लगाया चूना

जसपुर : खाद्यआपूर्ति विभाग की ओर से किये गये कार्रवाई में राईस मिलरों द्वारा खरीद में भारी गड़बड़ी पकड़ी गई. मामला प्रकाश में आने के बाद खाद्य आपूर्ति अधिकारियों ने पाँच राइस मिल मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. इसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है.

सरकार ने धान खरीद के लिए इस बार राइस मिल मालिकों को भी कच्चा आढ़ती लाइसेंस दिया जिससे किसानों से सीधे धान की खरीद की छूट दी गई है. विभाग के नियमानुसार धान की खरीद को रोजाना विभागीय पोर्टल पर अपडेट किया जाता है. लेकिन बीते दिनों खाद्य आपूर्ति विभाग को शिकायत मिली थी कि कुछ मिलों द्वारा पोर्टल पर अधिक खरीद दिखाई गई है.

लेकिन सच तो ये है कि उन के राइस मिलों में स्टोक ही नहीं है. जिस पर बीते दिनों वरिष्ठ विपणन निरीक्षक नलिनीकांत व एमआई वीपी त्रिवेदी आदि ने छापेमार कर स्टॉक की जांच की थी. लेकिन जाँच के दौरान पांचों राइस मिलों में स्टॉक और दस्तावेजों में खासा अंतर मिला.

ये भी पढ़े :उत्तरकाशी में बारातियों से भरी मैक्स दुर्घटनाग्रस्त, तीन की मौत, 7 घायल

मामले की जांच कर रहे एसएएमआई नलिनीकांत द्वारा कोतवाली में पांचों राइस मिलों के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत कराया है. कोतवाल उम्मेद सिंह दानू के मुताबिक तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच प्रारम्भ की जा चुकी है और जांच के उपरांत दोषी पाये जाने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details