उत्तराखंड

uttarakhand

उधमसिंह नगर के दौरे पर CM धामी, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण, किसानों से भी मुलाकात

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 29, 2023, 10:10 PM IST

Updated : Aug 29, 2023, 10:51 PM IST

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाजपुर में लेबड़ा नदी में आई बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया. उन्होंने तुरंत मौके पर ही अधिकारियों को स्थाई समाधान को लेकर दिशा निर्देश दिए. साथ ही भूमि बचाओ आन्दोलन से जुड़े किसानों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की.

CM DHAMI
सीएम धामी

सीएम धामी ने बाजपुर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया.

बाजपुरःप्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को उधमसिंह नगर के दौरे पर रहे. उन्होंने सबसे पहले बाजपुर पहुंचकर लेबड़ा नदी के आस-पास रहने वाले लोगों के मुलाकात की और अधिकारियों से बाढ़ के स्थाई समाधान की चर्चा की. इसके बाद वह 'भूमि बचाओ आंदोलन' से जुड़े किसानों के प्रतिनिधिमंडल से भी मिले.वहीं, उन्होंने पूर्व सांसद बलराज पासी के घर पहुंकर उनके पिता राज्य आंदोलनकारी स्व. योगराज पासी के निधन पर शोक जताया.

मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लेबड़ा नदी के पुल पर पहुंचकर नदी का निरीक्षण किया. उन्होंने जनप्रतिनिधियों व गणमान्य व्यक्तियों से बाढ़ के कारणों तथा स्थाई समाधान के विषय में विस्तार से जानकारी ली. सीएम धामी ने बाजपुर की बाढ़ की समस्या के स्थाई समाधान हेतु मंडल आयुक्त दीपक रावत से फोन पर बात कर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए. उन्होंने दीपक रावत को नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय एवं तालमेल बनाकर संयुक्त निरीक्षण कराने के निर्देश दिए.

इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन व सिंचाई विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि जब तक स्थाई समाधान नहीं हो जाता, तब तक के लिए अस्थाई बाढ़ सुरक्षा कार्य करा लिए जाएं, ताकि अगली बरसात में क्षेत्रवासियों को इस प्रकार की समस्या से ना जूझना पड़े. उन्होंने बाढ़ से निजात हेतु राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत तात्कालिक कार्य कराने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए. इस दौरान बाजपुर में भूमि बचाओ आन्दोलन से जुड़े 5 किसानों का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सिंचाई विभाग अतिथि गृह में मिला.
ये भी पढ़ेंःराष्ट्रीय खेल दिवस: 18 वर्षीय पैरा एथलीट आकाश नेगी सम्मानित, हर मुसीबत पार कर इस तरह देश के लिए जीता मेडल

प्रतिनिधिमंडल ने बाजपुर के 20 गांवों की 5838 एकड़ भूमि पर मालिकाना हक दिए जाने की मांग की. जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार जटिल से जटिल समस्याओं के निस्तारण हेतु सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मंत्र पर कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि बाजपुर की भूमि समस्या के स्थाई समाधान हेतु सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. समस्या के निस्तारण में कुछ समय अवश्य लग रहा है. परंतु समस्या के निस्तारण हेतु सकारात्मक सोच के साथ तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है.

योगराज पासी के निधन पर जताया शोक: इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व सांसद बलराज पासी के आवास पर पहुंचकर उनके पिता एवं राज्य आंदोलनकारी स्व. योगराज पासी के निधन पर शोक व्यक्त किया. सीएम धामी ने योगराज पासी के निधन को समाज के लिए अपूर्णीय क्षति बताया. सीएम धामी ने प्रमुख सामाजिक कार्याकर्ता स्व. भारत भूषण विद्यार्थी व भाजयुमो के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा की दादी के निधन पर उनके आवास पर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की.

रक्षाबंधन की दी बधाई: वहीं, अपने उधमसिंह नगर के दौरे के दौरान सीएम धामी बाजपुर के बाद खटीमा पहुंचे. जहां उन्होंने प्रदेशवासियों और बहनों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की बहनों को गैस पर 200 रुपए सब्सिडी देने व उज्ज्वला योजना लेने वाली बहनों को 400 रुपए सब्सिडी देने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी को प्रदेश वासियों की ओर से धन्यवाद देते हैं.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड वक्फ बोर्ड ने 2 हजार वक्फ कमेटियों को भेजा नोटिस, 15 दिन में मांगा पूरा ब्योरा

Last Updated : Aug 29, 2023, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details