उत्तराखंड

uttarakhand

CM Dhami in Khatima: सीएम धामी ने शारदा जल विद्युत परियोजना का किया निरीक्षण, बिजली उत्पादन बढ़ाने के दिए निर्देश

By

Published : Feb 28, 2023, 9:35 PM IST

Updated : Feb 28, 2023, 10:31 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी खटीमा पहुंचे. जहां उन्होंने शारदा जल विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया. इस दौरान सीएम ने गर्मी में बढ़ती बिजली की डिमांड को लेकर जल विद्युत परियोजना के अधिकारियों विद्युत उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए.

CM Dhami in Khatima
सीएम ने बिजली उत्पादन बढ़ाने के दिए निर्देश

सीएम ने बिजली उत्पादन बढ़ाने के दिए निर्देश

खटीमा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के देर शाम खटीमा पहुंचे. इस दौरान सीएम धामी ने शारदा जल विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया. वही, गर्मी सीजन में बिजली उत्पादन बढ़ाने को लेकर जल विद्युत परियोजना के अधिकारियों के साथ चर्चा की. इस दौरान जल विद्युत परियोजना के कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हेलीकॉप्टर से खटीमा पहुंचे. मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर नेपाल बॉर्डर के समीप लोहिया हेड में शारदा जल विद्युत परियोजना के प्रांगण में उतरा. यहां मुख्यमंत्री ने लोहिया हेड जल विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया.
ये भी पढ़ें:Gairsain Budget Session: बिना पास विस परिसर में वाहन की नो एंट्री, स्थानीय व्यंजन चखेंगे 'माननीय', छात्र देख सकेंगे लाइव कार्यवाही

वही, मीडिया से वार्ता में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा गर्मी का मौसम आ रहा है. गर्मी में बिजली की काफी खपत होती है, जिसके कारण बिजली की कमी का सामना करना पड़ता है. बिजली की कमी को दूर करने के लिए जल विद्युत परियोजनाओं में किस तरीके से बिजली का उत्पादन बढ़े इसका जायजा लेने के लिए आज शारदा जल विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया है. साथ ही जल विद्युत परियोजनाओं के अधिकारियों से विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए चर्चा भी की है.

बता दें कि बढ़ती गर्मी के साथ उत्तराखंड में बिजली की डिमांड काफी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से 24 घंटे बिजली आपूर्ति में समस्या आती है. वहीं, रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से उत्तराखंड की दो गैस आधारित पावर प्लांट बंद है. जिसे फिर से चालू करने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं. जल्द ही दोनों प्लांट में दोबारा से बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा. इन दोनों प्लांट से उत्तराखंड को 300 मेगावाट बिजली मिलेगी.

Last Updated :Feb 28, 2023, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details