उत्तराखंड

uttarakhand

नवरात्रि के शुभारंभ पर भक्ति में डूबा काशीपुर, मंदिरों में तांता

By

Published : Apr 13, 2021, 1:28 PM IST

आज से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो गया है. इस अवसर पर काशीपुर में विभिन्न मंदिरों में मां के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजन और अर्चना करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है.

काशीपुर
काशीपुर

काशीपुर: आज से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो गया है. इस अवसर पर काशीपुर में विभिन्न मंदिरों में मां के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजन और अर्चना करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. नगर के मां मंशा देवी शक्तिपीठ मंदिर, मां चामुंडा देवी शक्ति पीठ मंदिर के अलावा मां बाल सुंदरी देवी मंदिर, चौराहे वाली माता मंदिर समेत अनेक मंदिरों में मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की गई.

मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. श्रद्धालु अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करते दिख रहे हैं. मां चामुंडा मंदिर करीब सौ वर्ष पुराना है. यहां की मान्यता है कि यहां जो भी श्रद्धालु मां का भक्त अपनी मन्नत मांगता है वो जरूर पूरी होती है.

पढ़ें:बाबा अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर टिम्मरसैंण महादेव की यात्रा जारी, 30 अप्रैल तक होंगे दर्शन

चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो गया है. इस मौके पर जहां काशीपुर में मां के मंदिरों में विशेष सजावट देखी गई तो वहीं भक्तों में भी मां के प्रथम स्वरूप के रूप में मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना करने का उत्साह दिखा. श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए लाइन में खड़े दिखे. नगर के मंदिरों में मां के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा करते भक्त दिखाई दिए.

आज शुरू हुई नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाएगी. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान श्रद्धालु देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू होकर 21 अप्रैल तक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details