उत्तराखंड

uttarakhand

विजयादशमी के मौके पर टिहरी राजपरिवार ने की शस्त्र पूजा

By

Published : Oct 25, 2020, 6:21 PM IST

पुराना दरबार ट्रस्ट ने दशहरा को पूरे विधि-विधान से मनाया. इस दौरान पुराना दरबार की तरफ से मां राजराजेश्वरी और गढ़वाल के राजपरिवार के अस्त्र-शस्त्रों की पूजा की गई.

Tehri royal family
विजयादशमी के मौके पर टिहरी राजपरिवार ने की शस्त्र पूजा

टिहरी: विजयादशमी के मौके पर टिहरी राजपरिवार ने शस्त्र पूजा की. टिहरी राजघराने के वंशज भवानी प्रताप सिंह जो वर्तमान में टिहरी दरबार के मुख्य संरक्षक है ने कहा कि गढ़वाल रियासत में पंवार वंश के राजा द्वारा शस्त्र पूजन का विधान आरंभ किया गया था. महाराज कनकपाल ने दशहरे के दिन शस्त्र पूजन का विधान चांदपुर गढ़ी से आरंभ किया था. जिसके पश्चात ये परंपरा देवलगढ़ से होते हुए श्रीनगर एवं टिहरी तक बड़े ही धूमधाम से मनाया जाने लगा. इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से जागीदारों, थोकदारों द्वारा दरबार में कुल देवी राजराजेश्वरी की पूजा के साथ भेंट चढ़ाने की प्रक्रिया संपन्न होती है.

कुलदेवी की पूजा करते वंशज भवानी प्रताप सिंह.

दशहरा के मौके पर राजगुरु आचार्य कृष्णा नंद नौटियाल द्वारा शस्त्र पूजन कराया गया. इस अवसर पर कुल देवी राजराजेश्वरी की पूजा ब्रह्म कमल और बदरी विशाल के प्रसाद तुलसी माला के साथ किया गया. मान्यता है कि राज परिवार की ओर से दशहरे पर आयोजित होने वाले अनुष्ठानों में दक्ष, किन्नर, गंध और देवी-देवता मौजूद रहते थे.

शस्त्र पूजन करता राजपरिवार.

ये भी पढ़ें:दशहरा पर अखाड़ों में होता है शस्त्रों का पूजन, जानिए क्या है वजह ?

महाराज कनकपाल ने चांदपुर गढ़ी में छठवीं शताब्दी में यह परंपरा शुरू की, जिसके बाद देवलगढ़, श्रीनगर और टिहरी में भी इसका काफी प्रसार हुआ. उन्होंने बताया कि इस दिन राज अवकाश भी होता था. त्योहार के दिन जागीरदार, थोकदार और हक-हुकूकदारी दरबार की पूजाओं में शामिल होते थे.

राजपरिवार के लोग पूजा करते.

दशहरे के दिन होती है शस्त्र पूजा

दशहरे के दिन शस्त्र पूजा का विधान है. सनातन परंपरा में शस्त्र और शास्त्र दोनों का बहुत महत्व है. शास्त्र की रक्षा और आत्मरक्षा के लिए धर्मसम्म्त तरीके से शस्त्र का प्रयोग होता रहा है. प्राचीनकाल में क्षत्रिय शत्रुओं पर विजय की कामना लिए इसी दिन का चुनाव युद्ध के लिए किया करते थे. पूर्व की भांति आज भी शस्त्र पूजन की परंपरा कायम है और देश की तमाम रियासतों और शासकीय शस्त्रागारों में आज भी शस्त्र पूजा बड़ी धूमधाम के साथ की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details