उत्तराखंड

uttarakhand

भारी बारिश से अलकनंदा-मंदाकिनी उफान पर, बेलणी में शिवमूर्ति डूबी

By

Published : Jul 19, 2021, 1:20 PM IST

रुद्रप्रयाग में रात से हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. बारिश से आम जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया है. अलकनंदा एवं मंदाकिनी नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है.

Rudraprayag Alaknanda River
Rudraprayag Alaknanda River

रुद्रप्रयाग:जनपद में एक बार फिर से आसमान से आफत बरस रही है. देर रात से हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. रुद्रप्रयाग जनपद सहित केदारनाथ धाम में भारी बारिश जारी है. बारिश से आम जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया है. बारिश के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे सहित ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले लिंक मोटरमार्ग बन्द पड़े हुए हैं, जिससे जनता की दिक्कतें बढ़ गयी हैं.

इसके साथ ही जिला मुख्यालय स्थित बेलणी पुल के नीचे भगवान शिव की मूर्ति भी अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने से डूब गई है. मंदाकिनी नदी का जल स्तर भी काफी बढ़ गया है, जिससे आस-पास के भवनों को खतरा उत्पन्न होने लगा है.

अलकनंदा एवं मंदाकिनी नदियों का बढ़ा जलस्तर.

पूरी केदानगरी कोहरे से घिरी हुई है. धाम में चल रहे सभी पुनर्निर्माण कार्य भी बन्द हो गए हैं. इसके अलावा निचले क्षेत्रों में बारिश होने से आम जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया है. ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे श्रीनगर-रुद्रप्रयाग के बीच जगह-जगह मलबा और बोल्डर आने से बंद हो गया है. हाईवे पर सिरोबगड़ और नरकोटा में भारी मलबा आया है, जिसे हटाने का कार्य जारी है.

पढ़ें- Ground Report: उत्तरकाशी में बादल फटने से तीन की मौत, मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

इसके अलावा केदारनाथ हाईवे के रामपुर-सीतापुर के बीच पहाड़ी से बोल्डर और मलबा आया है. इस कारण देर रात से यहां भी राजमार्ग बंद पड़ा हुआ है. प्रशासन की ओर से नदी किनारे बसे लोगों को एहतियात बरतने को कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details