उत्तराखंड

uttarakhand

देवस्थानम बोर्ड भंग होने पर गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक पुरोहितों का विजय जुलूस, मंदिरों में पूजा

By

Published : Dec 14, 2021, 6:36 PM IST

देवस्थानम बोर्ड भंग होने की खुशी में केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने विजय जुलूस निकाला. विजय जुलूस गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक निकाला गया. इस दौरान कई मंदिरों में तीर्थ पुरोहितों ने पूजा अर्चना भी की.

rudrprayag
रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग:चारधाम देवस्थानम बोर्ड को प्रदेश सरकार द्वारा भंग करने की खुशी में केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक विजय जुलूस निकाला. इस मौके पर तीर्थ पुरोहितों ने विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना भी की. साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा के बाद और विधानसभा में देवस्थानम बोर्ड निरस्त होने के बाद मंगलवार को तीर्थ पुरोहितों ने केदारघाटी के गुप्तकाशी से विजय रैली निकाली. तीर्थ पुरोहितों ने रैली निकालते हुए सबसे पहले गुप्तकाशी के रुद्रपुर गांव के भैरव मंदिर में पूजा पाठ की और उसके बाद विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. तीर्थ पुरोहित विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद रैली को आगे बढ़ाते हुए मुख्य बाजार होते हुए खांखरा बैंड पहुंचे.

रैली में तीर्थ पुरोहितों ने एक-दूसरे को रंग लगाकर जमकर आतिशबाजी भी की. इसके बाद तीर्थ पुरोहित दुर्गा मंदिर फेगू पहुंचे और मां दुर्गा की पूजा अर्चना की. यहां से तीर्थ पुरोहितों ने ऊखीमठ बाजार पहुंचकर रैली सम्पन्न की.

ये भी पढ़ेंः ऋषिकेश: कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा में उमड़ा कार्यकर्ताओं का हुजूम, प्रीतम ने BJP को बताया हिटलरशाह

तीर्थ पुरोहितों ने बताया कि पिछले दो सालों से देवस्थानम बोर्ड को लेकर चारों धामों के तीर्थ पुरोहित एकजुट थे. इसको लेकर तीर्थ पुरोहितों ने आंदोलन चलाया. इस बोर्ड के लागू होने से हक हकूकधारियों से उनके हक छीने जा रहे थे. आखिरकार सरकार को इस देवस्थानम बोर्ड को भंग करने पर मजबूर होना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details