उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ पैदल मार्ग से दोबारा हटानी पड़ रही बर्फ, पुनर्निर्माण कार्य भी नहीं हो पाए शुरू

By

Published : Mar 27, 2023, 3:28 PM IST

विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम की यात्रा आगामी 25 अप्रैल से शुरू हो रही है. लिहाजा, यात्रा के मद्देनजर पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है, लेकिन लगातार बर्फबारी होने के कारण पैदल मार्ग से दोबारा बर्फ हटानी पड़ रही है. इसके अलावा पुनर्निर्माण कार्य भी शुरू नहीं हो पाए हैं. जबकि, फरवरी तक बर्फबारी न होने की वजह से उम्मीद की जा रही थी कि द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण काम शुरू हो जाएंगे, लेकिन मार्च अंतिम हफ्ते में भी बर्फबारी जारी है. जिसके चलते पुनर्निर्माण काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है.

Kedarnath Snowfall Video
केदारनाथ पैदल मार्ग से दोबारे हटानी पड़ रही बर्फ

केदारनाथ पैदल मार्ग से दोबारा हटानी पड़ रही बर्फ.

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम में अभी भी बर्फबारी का दौर जारी है. असमय हो रही बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में चलने वाले द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यों को शुरू करने में देरी आ रही है. पुनर्निर्माण कार्यों को करने के लिए जो मजदूर केदारनाथ भेजे गए थे, वो अभी भी धाम समेत पैदल मार्ग से बर्फ हटा रहे हैं. अब अगर मौसम साथ देता है तो जल्द ही पुनर्निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे.

बता दें कि दिसंबर और जनवरी महीने में केदारनाथ धाम में कम बर्फबारी हुई थी. फरवरी में धाम का मौसम साफ हो गया था और मजदूरों ने पैदल मार्ग से बर्फ को काटकर धाम तक रास्ता भी तैयार कर दिया था. पैदल रास्ता तैयार होने के बाद धाम में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यों को करने के लिए मजदूर भी केदारनाथ पहुंच गए थे, लेकिन मार्च महीने में धाम में जमकर बर्फबारी हो गई.
ये भी पढ़ेंःChardham Yatra 2023: 22 अप्रैल को खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, ये है शुभ मुहूर्त और समय

एक हफ्ते तक लगातार हुई बर्फबारी के कारण धाम में दो फीट तक बर्फ जम गई, जिस कारण धाम में पुनर्निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाए और कई मजदूर वापस लौट गए. दोबारा बर्फबारी होने के कारण पैदल मार्ग फिर से बर्फ से ढक गया है. अब दोबारा पैदल मार्ग से बर्फ को साफ करने का काम किया जा रहा है. पैदल मार्ग पर जहां भी ग्लेशियर टूटे हैं, वहां ग्लेशियरों को काटकर रास्ता तैयार किया जा रहा है. मौसम के साथ देने पर अब धाम समेत पैदल मार्ग से बर्फ को हटाया जाएगा, जिसके बाद द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण काम शुरू किए जाएंगे.

इस साल सर्दियों के मौसम में केदारनाथ धाम में बर्फबारी कम हुई थी तो कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन असमय बर्फबारी होने से कार्यों को शुरू करने में देरी हुई है. केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य के लिए 80 मजदूर भी केदारनाथ भेजे गए, लेकिन कार्य शुरू नहीं हो पाए हैं. -कैप्टन सोबन सिंह, प्रबंधक, वुड स्टोन

ABOUT THE AUTHOR

...view details