उत्तराखंड

uttarakhand

अब बदरीनाथ में भी तैनात होगी सिक्स सिग्मा की टीम, यात्रियों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं

By

Published : Oct 8, 2022, 3:54 PM IST

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम अब बदरीनाथ धाम में भी अपनी सेवाएं देगी. पीएमओ ने सिक्स सिग्मा से बदरीनाथ धाम में अपनी सेवाएं देने के लिए अनुरोध किया था, जिसके बाद चमोली जिलाधिकारी ने सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर डाक्टर प्रदीप भारद्वाज से वार्ता की.

Six Sigma High Altitude Medical
Six Sigma High Altitude Medical

द्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को मेडिकल सर्विस देने वाली सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम अब बदरीनाथ धाम में भी चिकित्सा सेवा देगी. इस आशय का पत्र जिलाधिकारी चमोली ने सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाक्टर प्रदीप भारद्वाज को सौंपा है.

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर डाक्टर प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि बीते दिनों चारधाम यात्रा पर दी जा रही मेडिकल सेवाओं में सुधार के संबंध में चमोली जनपद के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस को वार्ता के लिए आमंत्रित किया था. वार्ता के दौरान डॉक्टर भारद्वाज ने जिलाधिकारी को कठिन पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाली धार्मिक यात्राओं में मेडिकल सर्विस प्रदान किए जाने के बारे में विस्तार से बताया. यह निर्णय पीएमओ के आदेश पर लिया गया है.
पढ़ें- उत्तरकाशी एवलॉन्च: सात शव मातली हेलीपैड लाए गए, 3 अभी भी एडवांस बेस कैंप में फंसे

पीएमओ चाहता है कि अब बदरीनाथ की यात्रा में भी उच्च कोटि की मेडिकल सेवाएं मिले. डीएम चमोली हिमांशु खुराना ने डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस द्वारा किए गए साहसिक कार्यों की प्रशंसा की और उनकी मेडिकल टीम से बदरीनाथ धाम में मेडिकल सेवा देने की अपील की. जिसे डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज ने स्वीकार कर जल्द से जल्द मेडिकल टीम भेजने का आश्वासन दिया. जिलाधिकारी ने कहा कि चमोली जनपद के गांवों में बेसिक हेल्थ फैसिलिटी भी सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से प्रदान करवाई जाएगी.

हेली ट्रांस से सुगम होगी चारधाम यात्रा: चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब परेशानियां नहीं होगी. आगामी वर्ष में होने वाली यात्रा के दौरान सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर अपनी हेली सर्विस शुरू करेगी. इस कार्य के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने नार्वे स्थित यूरोप की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर कंपनी हेली ट्रांस के साथ हेली सर्विस प्रदान करने के लिए समझौता किया है. इस हेली सर्विस के आरंभ हो जाने के बाद यात्रियों के साथ-साथ मरीजों को भी बड़ी राहत मिलेगी.
पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री जी अपने श्रीनगर का हाल भी देख लीजिए!, खुले में जल रहा मेडिकल कॉलेज का बायोमेडिकल वेस्ट

बता दें कि सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस 2013 से देश के कठिन पहाड़ी इलाकों में आयोजित होने वाली विभिन्न धार्मिक यात्राओं में मेडिकल सेवाएं प्रदान कराती है. सिक्स सिग्मा के सभी टीम मेंबर आर्मड फॉर्सेज द्वारा प्रशिक्षित हैं. संस्थान की टीम कैलाश मानसरोवर, अमरनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब, मद्महेश्वर और तुंगनाथ के अलावा हिमाचल प्रदेश में होने वाली मणिमहेश यात्रा में अपनी मेडिकल सेवाएं देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details