उत्तराखंड

uttarakhand

गुलदार से भिड़ गईं बुजुर्ग महिला, बहू की बचाई जान और खुद हुईं लहुलूहान

By

Published : Jul 6, 2023, 9:58 PM IST

उत्तराखंड में वन्यजीवों के हमले लगातार बढ़ रहे हैं. ताजा मामला रुद्रप्रयाग से सामने आया है. जहां फलई गांव की जानकी देवी अपनी बहू पूनम के साथ घास लेने रायड़ी के जंगल गई थीं. तभी उन पर गुलदार ने हमला कर दिया, लेकिन जानकी देवी ने हिम्मत दिखाते हुए गुलदार को भगा दिया. गुलदार के हमले में जानकी देवी के सिर में गहरी चोटें आई है.

Leopard Attack on Woman
रुद्रप्रयाग गुलदार का हमला

रुद्रप्रयागः चारापत्ती के लिए जंगल गई फलई गांव की सास-बहू पर गुलदार ने हमला कर दिया, लेकिन 62 वर्षीय महिला जानकी देवी बहादुरी से गुलदार के साथ भिड़ गई. जहां जानकी देवी ने गुलदार से अपनी और बहू पूनम की जान बचाई. हालांकि, इस संघर्ष में जानकी देवी को गहरी चोट लगी हैं.

दरअसल, रोजाना की तरह जानकी देवी पत्नी सते सिंह राणा (उम्र 62 वर्ष) अपनी बहू पूनम पत्नी केशर सिंह राणा (उम्र 32 वर्ष) के साथ रायड़ी से सटे जंगल में चारापत्ती लाने गई थीं. करीब 10 बजे के आस पास वहां घात लगाए गुलदार ने उन पर हमला कर दिया. अचानक हुए हमले ने उन्हें चौंका दिया, लेकिन बाद में खुद को संभाला और जानकी देवी ने हिम्मत दिखाते हुए गुलदार से भिड़ गईं. इस संघर्ष में लहूलुहान होने के बाद भी जानकी देवी ने दरांती से वार कर गुलदार को भागने पर मजबूर कर दिया.

इस खूनी संघर्ष में जानकी देवी का सिर जगह-जगह से फट गया और काफी मात्रा में खून भी बहा, लेकिन इस सब के बावजूद वो खुद की और अपनी बहू की जान बचाने में सफल हुई. हालांकि, बाद में हो हल्ला मचाने पर फलई गांव के ग्रामीण हरीश गुसांई, पूर्व प्रधान महेंद्र राणा, विजय भट्ट, पृथ्वीपाल रावत, रघुवीर, हरीश लाल समेत अन्य लोग जानकी देवी को सीएचसी अगस्त्यमुनि लाए. जहां सर्जन वैभव कुमार ने महिला के सिर पर टांके लगाए. जबकि, बहू पूनम को हल्की चोटें आई हैं. इलाज के बाद महिला की हालात स्थिर बताई जा रही है.
ये भी पढ़ेंःचारा पत्ती लेने गई महिला को गुलदार ने बनाया निवाला, ग्रामीणों में वन विभाग के खिलाफ रोष

सीएचसी अगस्त्यमुनि के चिकित्साधीक्षक विशाल वर्मा ने बताया कि महिला के सिर पर गंभीर चोटें आई हैं. काफी मात्रा में खून भी बहा है. सिर की चोटों को देखते हुए एहतियातन सीटी स्कैन के लिए आगे रेफर कर दिया गया है. ग्रामीणों की सूचना पर उत्तरी जखोली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी पूर्ण सिंह रावत महिला का हालचाल पूछने सीएचसी पहुंचे. उन्होंने बताया कि हमले की सूचना उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है. घायल को नियमानुसार उचित मुआवजा दिया जाएगा.

वहीं, ग्रामीणों ने वन क्षेत्राधिकारी से गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाने और उसे आदमखोर घोषित करने की मांग की है. जिस पर वन क्षेत्राधिकारी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि घायल गुलदार को पकड़ने के लिए क्षेत्र में वनकर्मियों की गश्त बढ़ाई जाएगी. साथ ही ट्रैप कैमरे लगाकर लोकेशन ट्रैक किए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details