उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ धाम में जारी बर्फबारी का दौर, खुशनुमा हुआ मौसम

By

Published : Apr 18, 2022, 11:54 AM IST

Updated : Apr 18, 2022, 12:20 PM IST

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में इन दिनों भी बर्फबारी का दौर जारी है. धाम में रूक-रूककर बर्फबारी हो रही है. हालांकि अप्रैल माह में हो रही बर्फबारी जम नहीं पा रही है. बर्फ गिरते ही पिघल जा रही है.

Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग:प्रदेश में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. एक ओर जहां निचले क्षेत्रों में जंगल भयंकर आग की चपेट में हैं. वहीं दूसरी ओर विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में इन दिनों भी बर्फबारी का दौर जारी है. धाम में रूक-रूककर बर्फबारी हो रही है. जिस कारण आगामी छह मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा तैयारियों में बाधाएं भी उत्पन्न हो रही हैं.

छह मई से विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा आम भक्तों के लिये शुरू हो जाएगी. इन दिनों जोर-शोर से यात्रा तैयारियां चल रही हैं, लेकिन धाम में हो रही बर्फबारी के कारण यात्रा तैयारियों को पूरा करने में परेशानियां हो रही हैं. इसके अलावा धाम में चल रहे द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी बर्फबारी के कारण बाधित हो रहे हैं.

केदारनाथ धाम में जारी बर्फबारी का दौर.

पढ़ें-केदारनाथ की ध्यान गुफाओं की बंपर डिमांड, PM मोदी ने की थी साधना

केदारनाथ धाम में व्यवस्थाओं को सुचारू करने के लिये प्रशासन की टीमें पहुंच चुकी हैं, लेकिन बर्फबारी के कारण व्यवस्थाएं समय पर नहीं जुट पा रही हैं. पिछले एक सप्ताह से धाम में लगातार रूक-रूककर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी से धाम में ठंड भी बढ़ गई है. हालांकि अप्रैल माह में हो रही बर्फबारी जम नहीं पा रही है और बर्फ गिरते ही पिघल जा रही है.

बता दें कि केदारनाथ धाम में प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. शीतकाल के छह महीने कपाट बंद होने के बाद केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि निश्चित कर दी गई है. केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को प्रात: 6.25 पर अमृत बेला में खुलेंगे.

Last Updated : Apr 18, 2022, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details