उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद दिखा जन्नत सा नजारा, देखें केदारनाथ धाम का वीडियो

By

Published : Dec 24, 2021, 7:17 AM IST

Updated : Jan 18, 2022, 1:22 PM IST

एकाएक उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली. मौसम में बदलाव के चलते केदारनाथ सहित ऊंचे स्थानों पर जमकर बर्फबारी हुई. बर्फबारी से केदारनाथ धाम (Uttarakhand Kedarnath Dham) की चोटियां चांदी की तरह सफेद नजर आ रही हैं.

snowfall in kedarnath dham
केदारनाथ में बर्फबारी.

रुद्रप्रयाग:उत्तराखंड में सर्दी का सितम जारी है. पूरे राज्य में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंडी हवाओं की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है. ठंड में इजाफा होने से लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया है. वहीं केदारनाथ धाम में बर्फबारी (Kedarnath Snowfall) के बाद ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी से केदारनाथ की चारों ओर की पहाडियां बर्फ से लकदक हो गईं है. बर्फबारी से केदारनाथ धाम की चोटियां चांदी की तरह सफेद नजर आ रही हैं.

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बर्फबारी का दौर जारी है. बर्फबारी के कारण धाम के तापमान में भारी गिरावट आ गई है. सौ से ज्यादा मजदूर अभी भी केदारनाथ धाम में मौजूद हैं और द्वितीय चरण के पनर्निर्माण कार्यों में जुटे हैं. लेकिन बर्फबारी होने के कारण कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं.अगर धाम में लगातार बर्फबारी होती रही तो मजदूर भी वापस लौट आयेंगे. बर्फबारी के बाद पूरी केदारनगरी सफेद हो गई है. केदारनाथ में चारों ओर अब बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. धाम में कई स्थानों पर एक फीट तक बर्फ जमीं हुई है. बर्फबारी के कारण मजदूरों को बर्फ पिघलाकर पानी पी रहे हैं.

केदारनाथ में बर्फबारी.

पढ़ें-उत्तराखंड में ठंड के साथ कोहरे ने बढ़ाई परेशानी, ऐसा रहेगा आज मौसम

माइनस डिग्री में भी मजदूर धाम में डटे हुए हैं और मौसम साफ होने पर कार्य कर रहे हैं. इन दिनों धाम में सरकारी भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें अस्पताल, पुलिस चौकी सहित अन्य कार्य निर्माणाधीन हैं. बर्फबारी के कारण निर्माण कार्यों पर असर पड़ रहा है. अब धाम में मौसम और खराब होने लगा है, जिस कारण जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में कार्य करना मुश्किल हो जाता है. केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों में जुटे वुड स्टोन कंपनी के प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि धाम में बर्फबारी हो रही है. करीब तीन से ज्यादा बर्फ जमीं हुई है. बर्फ को साफ कर मजदूर कार्य में जुटे हुए हैं. धाम में अगर ऐसा ही मौसम रहा तो कार्य करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जायेगा.

Last Updated : Jan 18, 2022, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details