उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: युवा महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम, लोकनृत्य में ऊखीमठ ने मारी बाजी

By

Published : Dec 29, 2019, 9:54 AM IST

Updated : Dec 29, 2019, 11:02 AM IST

रुद्रप्रयाग में जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया. इस महोत्सव में विभिन्न युवा कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया.

district level youth festival
जिला स्तरीय युवा महोत्सव

रुद्रप्रयाग: जिला स्तरीय युवा महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही. इस जिला स्तरीय युवा महोत्सव में पुरुषों और महिलाओं के मंगल दलों ने लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी. लोकगीत और एकांकी नाटक में अगस्त्यमुनि ब्लॉक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि लोकनृत्य में ऊखीमठ ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. ये टीमें अब जनवरी महीने में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में रुद्रप्रयाग का प्रतिनिधित्व करेंगी.

नाटक प्रस्तुत करते कलाकार.

जिला स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि नगर पालिकाध्यक्ष गीता झिक्वाण ने किया. उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को जहां मंच मिलता है, वहीं लोक संस्कृति का प्रचार-प्रसार भी होता है. उन्होंने ग्रामीण स्तर पर इस तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की बात कही.

नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार

ये भी पढ़ें:प्रसूता को कंधों में लादकर पहुंचाया गांव, सरकार के दावों की खुली पोल

इस मौके पर अति विशिष्ट अतिथि एसडीएम बृजेश तिवारी और विशिष्ट अतिथि सीएमओ डॉ. एसके झा ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में लोक संस्कृति का विशेष योगदान होता है. इसलिए इस तरह के कार्यक्रमों को नियमित रूप से आयोजित किया जाना चाहिए. जिससे स्थानीय प्रतिभाओं को भी मंच मिलेगा. इस अवसर पर जिला युवा कल्याण अधिकारी केएन गैरोला ने महोत्सव की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी. किशन सिंह रावत के संचालन में लोकगीत प्रतियोगिता में अगस्त्यमुनि ब्लॉक के महिला और युवक मंगल दल जहंगी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि ऊखीमठ द्वितीय और जखोली ब्लॉक तृतीय रहा.

लोकगीत की प्रस्तुति देते कलाकार.

वहीं, एकांकी नाटक में भी अगस्त्यमुनि अव्वल रहा. तीनों टीमों ने पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ समेत तीलू रौतेली और गौरा देवी के योगदान को अपने गीत, नृत्य और एकांकी नाटक में शामिल किया. इसके साथ ही अतिथियों द्वारा विजेता टीमों को पुरस्कृत किया गया.

Last Updated : Dec 29, 2019, 11:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details