उत्तराखंड

uttarakhand

अब टोकन सिस्टम के जरिए होंगे बाबा केदार के दर्शन, धक्का-मुक्की और बारिश की टेंशन खत्म!

By

Published : Jun 1, 2022, 6:03 PM IST

केदारनाथ धाम में टोकन सिस्टम लागू कर दी गई है. जिससे यात्रियों को घंटों तक लाइन में खड़े रहने की समस्या दूर हो गई है. अब यात्रियों को अपने समय अनुसार ही बाबा केदार के दर्शन हो सकेंगे. साथ ही बारिश और ठंड में लाइन में लगने की टेंशन खत्म हो गई है.

kedarnath token system
बाबा केदार के दर्शन

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब यात्रियों को घंटों तक ठंड और बारिश में बाबा के दर्शनों के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. अब यात्रियों को टोकन दिया जाएगा और टोकन में जो समय दर्शन के लिए लिखा जाएगा. उसी समय यात्रियों को दर्शन के लिए मंदिर जाना होगा.

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा पर हर दिन हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों को घंटों तक लंबी कतार में लगना पड़ता है. बमुश्किल घंटों बाद यात्री बाबा केदार के दर्शन कर पाते हैं. इस बीच यात्रियों को बर्फबारी, बारिश और ठंड का भी सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

टोकन सिस्टम के जरिए होंगे बाबा केदार के दर्शन.

ये भी पढ़ेंःआम हो या खास, अब बाबा केदार के दर पर सब होंगे एक समान, नहीं होंगे VIP दर्शन

केदारनाथ दर्शन के लिए अब टोकन सिस्टम लागू हो गया है. केदारनाथ दर्शन करने आने वाले प्रत्येक तीर्थ यात्री को टोकन दिया जाएगा. इस टोकन में दर्शन करने का समय लिखा होगा. ऐसे में जो समय यात्री को दिया जाएगा. वो उसी समय बाबा केदार के दर्शनों के लिए जाएगा और दर्शन करेगा. कुल मिलाकर यात्री घंटों तक लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित (Rudraprayag DM Mayur Dixit) ने कहा कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए टोकन सिस्टम लागू किया गया है. अब जो समय यात्रियों को दर्शन करने के लिए दिया जाएगा. यात्री उसी समय पर दर्शन के लिए लाइन में लग सकते हैं. बाकी समय में यात्री अपना अन्य काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःबाबा केदार भरोसे चल रही यात्रा, पैदल मार्ग पर गंदगी का अंबार, यात्री परेशान

यात्रियों के लिए रेन शेल्टर का होगा निर्माणःउन्होंने बताया कि जहां पर लाइन लगती है, वहां पर बर्फबारी और बारिश से बचने के लिए रेन शेल्टर का भी निर्माण किया जा रहा है. रेन शेल्टर का निर्माण होने से लाइन में लगे यात्रियों को बर्फबारी और बारिश में परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी. साथ ही ठंड का भी सामना नहीं करना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details