उत्तराखंड

uttarakhand

अक्टूबर के लिए केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग शुरू, मॉनसून के विदा होते ही चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 27, 2023, 3:02 PM IST

Kedarnath Heli service started मॉनसून सीजन खत्म होते ही बाबा केदार के दर पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. चारधाम यात्रा ने फिर से रफ्तार पकड़ी है. वहीं अक्टूबर के लिए केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग शुरू हो गई है. तीर्थयात्री heliyatrairctc.co.in पर जाकर केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर के लिए बुकिंग करा सकते हैं. Booking of Kedarnath Heli service

kedarnath
kedarnath

रुद्रप्रयाग: मॉनसून की विदाई के बाद एक बार फिर से चारधाम यात्रा ने जोर पकड़ा है. बड़ी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं. तीर्थयात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ केदारनाथ धाम में देखने को मिल रही है. केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को हेलीकॉप्टरों के टिकट की बुकिंग के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. हालांकि ये इंतजार खत्म हो गया है. क्योंकि आज 27 सितंबर से अक्टूबर के लिए केदारनाथ हेली सेवा की टिकट बुकिंग शुरू हो गई है.

इस बार उत्तराखंड चारधाम यात्रा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने की तरफ बढ़ रही है. बीते दिनों बारिश के कारण चारधाम यात्रा की रफ्तार में कमी आई थी, लेकिन जैसे ही मॉनसून की विदाई हुई चारधाम यात्रा ने रफ्तार पकड़ी. इस साल अभीतक की बात की जाए तो प्रदेश में पांचों धाम केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख को पार कर गया है. हालांकि अभी चारधाम यात्रा खत्म होने में डेढ़ महीने का वक्त बचा हुआ है, ऐसे में उम्मीद है कि पांचों धामों में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 50 लाख को पार कर जाएगा.
पढ़ें-केदारनाथ मंदिर सोना-पीतल मामला, सरकार ने अभीतक नहीं कराई जांच, शंकराचार्य बोले- भगवान के साथ हुए धोखे की हो पड़ताल

चारधाम यात्रा के इतिहास में पिछले साल सबसे अधिक 46 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का रिकॉर्ड बना था. इस साल 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने से चारधाम यात्रा का आगाज हुआ था, जबकि 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हुई थी.
पढ़ें-केदारनाथ यात्रा में लूट! ₹40 में मिल रहा एक केला, 'आसमान' छू रहे पानी के दाम, यात्रियों ने लगाए आरोप

शुरुआत से यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह दिखाई दिया. मौसम की चुनौतियों के बाद भी आस्था के आगे तीर्थयात्रियों के कदम नहीं रुके, जिससे सरकार को चारधामों में भीड़ नियंत्रित करने के लिए बीच-बीच में पंजीकरण बंद करना पड़ा था. पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, चारधाम समेत हेमकुंड साहिब में अब तक 42 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. नवंबर माह तक यात्रा संचालित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details