उत्तराखंड

uttarakhand

ऐसे कैसे कैद होगा गुलदार! पिंजरे में नहीं डाला जा रहा 'चारा', ग्रामीणों में आक्रोश

By

Published : Oct 28, 2020, 9:37 PM IST

बेरीनाग के भट्टीगांव में वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया है, लेकिन ग्रामीणों का आरोप है कि उसके लिए कोई मांस नहीं डाला जा रहा है. जिससे गुलदार कैद नहीं हो पा रहा है.

berinag news
गुलदार

बेरीनागःपिथौरागढ़ जिले में गुलदार का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. बेरीनाग में भी गुलदार का खौफ बरकरार है. भट्टीगांव में गुलदार को पकड़ने के लिए वन विभाग ने पिंजरा तो लगाया है, लेकिन उसमें उसके लिए कोई मांस आदि नहीं रखा गया है. ऐसे में गुलदार पिंजरे के पास नहीं भटक रहा है. जिसे लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है.

गौर हो कि बीते 7 अक्टूबर को भट्टीगांव वार्ड में गुलदार ने एक बालिका को अपना निवाला बनाया था. इस घटना के बाद वन विभाग की टीम ने एक पिंजरा लगाया, जिसमें एक गुलदार कैद हो गया था. इसके बाद भी एक और गुलदार इलाके में दिखाई दे रहा है. यह गुलदार बीते दिनों एक युवती पर हमला भी कर चुका है. जिससे ग्रामीण खौफजदा हैं और गुलदार को जल्द पकड़ने की मांग कर रहे हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता चंदू पंत और पूरन राम ने बताया कि लगातार गांव में गुलदार दिखाई दे रहा है. गांव में एक पिंजरा लगाया गया है, लेकिन उनका आरोप है कि बीते एक हफ्ते से गुलदार के लिए चारा नहीं डाला जा रहा है. जिससे गुलदार पिंजरे के पास नहीं भटक रहा है. ऐसे में गुलदार को कैद करना मुश्किल है. वहीं, ग्रामीणों ने वन विभाग से गांव में शिकारी तैनात करने और गांव में अतिरिक्त पिंजरे लगाने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंःगुलदार का आतंक! घास काटने गई महिलाओं की सुरक्षा में लगे वनकर्मी

वहीं, मामले में वन क्षेत्राधिकारी चंदा महरा का कहना है कि वनकर्मियों की ओर से दिन-रात गांव में गश्त की जा रही है. साथ ही लोगों को गुलदार से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है. पिंजरे में जानवर नहीं डाले जाने की शिकायत मिली है. जल्द ही मामले की जांच की जाएगी. शिकारी तैनान करने के संदर्भ में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details