उत्तराखंड

uttarakhand

गुंजी में बोले केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट, श्रद्धालु जल्द ही कार से कर सकेंगे कैलाश मानसरोवर की यात्रा

By

Published : Oct 31, 2021, 7:45 PM IST

Updated : Nov 1, 2021, 7:40 PM IST

गुंजी में प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय शिवोत्सव के समापन समारोह पर केद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भाग लिया. गुंजी के बीआरओ कैंप में रक्षा राज्य मंत्री कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब लोग कार से कैलाश मानसरोवर यात्रा कर सकेंगे.

Union Minister of State Ajay Bhatt
केद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट

पिथौरागढ़: 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी में प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय शिवोत्सव के समापन समारोह में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट शामिल हुए. इस दौरान रक्षा राज्य मंत्री ने भारत-चीन सीमा पर कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग का निरीक्षण भी किया. उन्होंने बीआरओ द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की.

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर गुंजी में आयोजित सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया. आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 राष्ट्रीय ध्वज भी फहराए गया. सेना के हेलीकॉप्टर से गुंजी पहुंचने पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट का क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक हरीश धामी, जिलाधिकारी समेत सेना, बीआरओ और रंग कल्याण संस्था के सदस्यों ने स्वागत किया.

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने शिवोत्सव का किया समापन

कार से कैलाश मानसरोवर: इस दौरान केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि श्रद्धालु जल्द ही कार से कैलाश-मानसरोवर की यात्रा कर सकेंगे. क्योंकि केंद्र द्वारा घटियाबागर से लिपुलेख तक की सीमा सड़क को पक्की सड़क में अपग्रेड करने के लिए 60 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. इस दौरान अजय हुए भट्ट ने कहा कि पक्की सड़क न केवल सेना के जवानों को सीमा चौकियों तक पहुंचने में मददगार साबित होंगी. बल्कि पर्यटकों को अद्वितीय स्थान तक पहुंचने में भी मदद करेगी.

इसके बाद रक्षा राज्य मंत्री बीआरओ कैंप में पहुंचे, जहां पर कर्नल एनके शर्मा ने मंत्री को सड़क निर्माण की जानकारी दी. गुंजी के बीआरओ कैंप में रक्षा राज्य मंत्री कहा कि अब वह दिन दूर नहीं, जब लोग कार से कैलाश मानसरोवर यात्रा कर सकेंगे. क्योंकि सीमा सड़क संगठन द्वारा तेज गति से कैलाश मानसरोवर मार्ग में सड़क के निर्माण कार्य किया जा रहा है. उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली.

पढ़ें-'25 वर्ष पूरे होने पर उत्तराखंड हर क्षेत्र में बनेगा नंबर वन, जल्द आंगनबाड़ी बहनों को देंगे तोहफा'

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के जरिये जहां सीमांत क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही आदि कैलाश और ओम पर्वत के यात्रियों के लिए मार्ग खुल जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के लेह लद्दाख के ओम लिंगला (19,300 फीट) तक विश्व की सबसे ऊंचे स्थान तक बीआरओ द्वारा सड़क का निर्माण किया गया है. उन्होंने कहा कि लिपुलेख से पहले तक बीआरओ द्वारा सड़क मार्ग का निर्माण कर लिया गया है.

पढ़ें-केदारनाथ पहुंचीं सारा और जाह्नवी कपूर, बाबा केदार का लिया आशीर्वाद, त्रियुगीनारायण में भी टेका मत्था

शीघ्र ही इस मार्ग में डामरीकरण भी कर लिया जाएगा. जिसके लिए 60 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर ली गई है. उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर आदि कैलाश और ओम पर्वत यात्रा मार्ग सुविधाएं बढ़ाते हुए यात्रा कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि दारमा, व्यास, चौदास और जौहार घाटी क्षेत्र में माइग्रेशन के दौरान अतिरिक्त खाद्यान्न का कोटा बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सीमांत के वासी देश के प्रहरी के रूप में कार्य कर रहे हैं, इन क्षेत्रों में आवश्यक सुख-सुविधाएं बढ़ाने के साथ रोजगार के क्षेत्र में कार्य कराया जा रहा है.

वहीं राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री ने गुंजी के मनेला में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया और राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई. जिसमें 75 राष्ट्रीय ध्वज और 75 जवान के अतिरिक्त सेना, एसएसबी तथा आईटीबीपी के जवानों और अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया.

Last Updated : Nov 1, 2021, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details