उत्तराखंड

uttarakhand

पिथौरागढ़: किसानों से मंडुआ और झंगोरा खरीदेगी राज्य सरकार, बनाए गए 22 क्रय केंद्र

By

Published : Sep 29, 2020, 8:53 PM IST

राज्य सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से सीमांत जिले के किसानों का मंडुआ और झंगोरा उचित मूल्य में खरीदेगी. इसके लिए जिले में 22 क्रय केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं.

pithoragarh news
पिथौरागढ़ खबर

पिथौरागढ़: राज्य सरकार की पहल पर पिथौरागढ़ जिले के दूरस्थ क्षेत्र के किसानों को अब मंडुआ और झंगोरा का उचित मूल्य मिल सकेगा. स्टेट मिलेट मिशन योजना के तहत जिले की सहकारी समिति के माध्यम से सीधे किसानों से मंडुआ और झंगोरा खरीदा जायेगा. इसके लिए जिले में 22 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं. उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ ने मंडुआ और झंगोरा की दरें भी निर्धारित की है.

राज्य सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से सीमांत जिले के किसानों का मंडुआ और झंगोरा ऊचित मूल्य में खरीदेगी. किसानों से दो हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से मंडुआ और ढाई हजार प्रति क्विंटल की दर से झंगोरा खरीदा जाएगा. अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल ने बताया कि स्टेट मिलेट मिशन योजना 2020-21 के तहत सीधे किसानों से मंडुवा और झंगोरा की खरीद जनपद की सहकारी संस्थाओं के माध्यम से की जायेगा.

ये भी पढ़ेंःनिकाह के 6 साल बाद दिया तीन तलाक, बीवी ने लगाई इंसाफ की गुहार

राज्य सहकारी संघ लि. देहरादून ने मंडुवा और झंगोरा की दर निर्धारित की है. जिले के बहुदेशीय प्रारम्भिक कृषि ऋण सहकारी समिति लि. लोधियागैर, बिषाड़, बास्तेडूगंरा, क्वीटी, नाचनी, बुंगाबोरा, डीडीहाट, कनालीछीना, आणागांव, बौनदुग्तु, बलुवाकोट, मूनाकोट, सातशिलिंग, महरखोला, खिरमाण्डे, चहज, औलीगांव, चिटगल, चौरपाल, गंगोलीहाट, कांडे एवं बेरीनाग, में क्रय केंद्र बनाये हैं. सहकारी समिति के इन क्रय केंद्रों पर 1 अक्टूबर, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक खरीद कार्य किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details