उत्तराखंड

uttarakhand

दारमा घाटी में खिसका ग्लेशियर, चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद

By

Published : Mar 17, 2021, 5:53 PM IST

पिथौरागढ़ के दारमा घाटी में ग्लेशियर खिसकने से चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है. इसके साथ ही सीपू गांव का संपर्क देश-दुनिया से पूरी तरह से कट गया है.

Pithoragarh News
चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद.

पिथौरागढ़: चीन सीमा से सटी दारमा घाटी में मंगलवार शाम ग्लेशियर खिसकने से सीपीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है. इसके साथ ही दारमा घाटी के अंतिम गांव सीपू और मार्छा को जोड़ने वाला लकड़ी का पुल भी ग्लेशियर की चपेट में आकर बह गया है. इस पुल के टूटने से सीपू गांव के लोगों को माइग्रेशन में परेशानी उठानी पड़ सकती है.

चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद.

पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी से कई जगह ग्लेशियर खिसकने लगे हैं. ग्लेशियर खिसकने से चीन सीमा को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है. साथ ही सीपू और मार्छा को जोड़ने वाला लकड़ी का पुल बह गया है. जिससे दारमा घाटी के अंतिम गांव सीपू का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है. अप्रैल महीने में सीपू गांव के 24 परिवार अपने मूल आवासों तरफ लौटेंगे. लकिन पुल नहीं होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:चीन-नेपाल बॉर्डर के पास ITBP ने संदिग्ध शख्स को पकड़ा, पूछताछ में जुटीं एजेंसियां

वहीं, चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क बंद होने से सुरक्षा बलों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगले दो-तीन दिनों में प्रशासन इस सड़क से बर्फ हटा लेगा. धारचूला के एसडीएम अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि सड़क से बर्फ हटाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सीपू गांव को जोड़ने वाले लकड़ी के पुल के निर्माण के लिए भी संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details