उत्तराखंड

uttarakhand

घायल अवस्था में मिला दुलर्भ सफेद उल्लू, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

By

Published : Apr 30, 2022, 8:53 AM IST

Updated : Apr 30, 2022, 9:48 AM IST

बेरीनाग पिंगलीनाग मंदिर (Berinag Pinglenag Temple) पास एक दुलर्भ प्रजाति का सफेद उल्लू घायल अवस्था में मिला है. ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उल्लू को रेस्क्यू किया. जिस स्थान पर घायल सफेद उल्लू मिला, उसके पास ही दो काले रंग के उल्लू पेड़ पर बैठे थे. उल्लू की उम्र करीब एक साल बताई जा रही है.

Berinag
दुर्लभ सफेद उल्लू

बेरीनाग:तहसील मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूरी पर जयनगर के पिंगलीनाग मंदिर (Berinag Pinglenag Temple) पास एक दुलर्भ प्रजाति का सफेद उल्लू घायल अवस्था में मिला है. ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उल्लू को रेस्क्यू कर पशु चिकित्सालय बेरीनाग लाया गया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है.

पिंगलीनाग मंदिर परिसर में एक सफेद उल्लू घायल अवस्था में मिला. उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. पर्यावरण प्रेमी जितेंद्र वर्मा और ग्रामीणों ने उल्लू मिलने की सूचना वन विभाग को दी.सूचना मिलते वन क्षेत्राधिकारी चंदा महरा के नेतृत्व में वन रक्षक पुष्कर लाल और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. टीम ने घायल उल्लू का रेस्क्यू किया. साथ ही उसे पशु चिकित्सालय बेरीनाग लाया गया.

घायल अवस्था में मिला दुलर्भ सफेद उल्लू.

पढ़ें-जंगल के 'राजा' की ऐसी तस्वीर आपने पहले नहीं देखी होगी, देखें VIDEO

जिस स्थान पर घायल सफेद उल्लू मिला, उसके पास ही दो काले रंग के उल्लू पेड़ पर बैठे थे. उल्लू की उम्र करीब एक साल बताई जा रही है. वन क्षेत्राधिकारी चंदा महरा ने बताया कि घायल सफेद उल्लू को रेस्क्यू कर लिया गया है उपचार के लिए पशु चिकित्सा लाया जा रहा है. डॉक्टरों की रिपोर्ट आने के बाद उल्लू को जंगल में छोड़ दिया जायेगा.

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में नजर आते हैं सफेद उल्लू:उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सफेद उल्लू पाये जाते हैं, स्थानीय लोगों की मानें तो सफेद उल्लू उच्च हिमालयी क्षेत्रों में दिखाई देते हैं. वहीं, क्षेत्र में सफेद उल्लू कौतूहल का विषय बना हुआ है. वहीं चौकोड़ी कोटमन्या मोटर मार्ग में पिछले साल सड़क किनारे घायल अवस्था में एक सफेद उल्लू मिला था. जिससे बाद वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर उपचार के बाद जंगल में छोड़ा.

Last Updated : Apr 30, 2022, 9:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details