उत्तराखंड

uttarakhand

Harish Dhami Allegation: धारचूला में डायनामाइट से 'तबाही' का इंतजाम? कांग्रेस विधायक ने लगाए आरोप

By

Published : Jan 16, 2023, 7:04 PM IST

कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने धारचूला को 'एक और जोशीमठ' नहीं बनने देने की बात कही है. दरअसल, उन्होंने धारचूला में बलुआकोट से तवाघाट तक सीमा सड़क के चौड़ीकरण में अनुमति से ज्यादा विस्फोटक के इस्तेमाल का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि अगर अति संवेदनशील क्षेत्र में इसी तरह विस्फोट होते रहेंगे तो धारचूला में भी जोशीमठ जैसे हालात हो जाएंगे.

Dharchula MLA Harish Dhami
हरीश धामी का आरोप

पिथौरागढ़ःसीमांत पिथौरागढ़ जिले केधारचूला में सीमा सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है, लेकिन इसका विरोध शुरू हो गया है. धारचूला विधायक हरीश धामी ने सड़क चौड़ीकरण कार्य में अनुमति से ज्यादा विस्फोटक का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि अगर इसी तरह से विस्फोट होते रहेंगे तो धारचूला को 'दूसरा जोशीमठ' बनने में देर नहीं लगेगी. क्योंकि, धारचूला का क्षेत्र भूस्खलन के लिहाज से काफी संवेदनशील है और मानसून के दौरान भी कई घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं.

दरअसल, धारचूला से कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने सीमा सड़क के चौड़ीकरण में अनुमति से ज्यादा विस्फोटक के इस्तेमाल का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि उन्होंने खुद मौके का जायजा लिया था. जिसमें उन्होंने पाया था कि बलुआकोट से तवाघाट तक 36 किमी सीमा सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है, लेकिन संबंधित कंपनी अनुमति से ज्यादा विस्फोटकों का इस्तेमाल कर रही है. ऐसे में यदि विस्फोट जारी रहता है तो अति संवेदनशील एलधार भूस्खलन क्षेत्र सक्रिय हो जाएगा और धारचूला निवासियों के लिए तबाही का कारण बनेगा.

'दूसरा जोशीमठ' बनने नहीं देंगेःवहीं, विधायक हरीश धामी का साफ कहना है कि वो धारचूला को 'दूसरा जोशीमठ' बनने नहीं देंगे. इसके लिए वो संघर्ष करेंगे. ताकि, सड़क चौड़ीकरण में लगी कंपनी विस्फोटकों का इस्तेमाल तय सीमा के अनुरूप करें. उनका कहना है कि पिछले साल मानसून के दौरान आयलधार में भारी भूस्खलन के कारण 6 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए थे और दो पूरी तरह से नष्ट हो गए थे. भूस्खलन के कारण संवेदनशील क्षेत्र से निकाले गए खारी बाजार और कुटियाल खेड़ा के लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में आपदा के बाद घोटाले का रहा इतिहास, जोशीमठ में न हो राहत में धांधली!

विधायक धामी ने कहा कि उन्होंने मामले को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की है. साथ ही उनसे आग्रह किया है कि वो हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी को सड़क चौड़ा करने के लिए कम से कम विस्फोटक का इस्तेमाल करने का आदेश दें. उनका कहना है कि अभी लोगों को जोशीमठ की हालात नजर आ रही है. पिथौरागढ़ के मुनस्यारी, धारचूला, मल्ला जोहार, दारमा, चौदास व्यास के साथ ही काली, गोरी और रामगंगा नदी के किनारे व आसपास बसे तमाम गांवों की स्थिति भी भविष्य में जोशीमठ जैसी हो सकती है. सरकार इस ओर ध्यान दें.

19 जनवरी को उपवास का ऐलानःवहीं, विधायक हरीश धामी ने कहा कि अभी से सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए वो 19 जनवरी को धारचूला उप जिलाधिकारी के कार्यालय के बाहर एक दिन का उपवास रखेंगे. उन्होंने मुख्यमंत्री धामी से आग्रह किया कि भविष्य में होने वाले नुकसान के लिए अभी से इन क्षेत्रों की ओर ध्यान दिया जाए. ताकि उचित कदम उठा कर जनहानि को रोका जा सके.
(इनपुट- PTI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details