उत्तराखंड

uttarakhand

बेरीनाग: डेढ़ साल से नहीं हुआ ग्राम प्रधान का चुनाव, सैंपा ज्ञापन

By

Published : Jun 17, 2021, 10:56 AM IST

बेरीनाग के गंगोलीहाट तहसील के भूलीगांव में डेढ़ साल से ग्राम प्रधान का चुनाव नहीं हुआ. चुनाव की मांग को लेकर ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी के पेशकार को ज्ञापन सौंपा है.

elections
ज्ञापन सौंपा

बेरीनाग:गंगोलीहाट तहसील मुख्यालय के नजदीक स्थित भूलीगांव को पिछले लगभग डेढ़ साल से ग्राम प्रधान नहीं मिला है. जिसकी वजह से गांव का विकास कार्य लटका हुआ है. भूलीगांव के ग्रामीणों ने शीघ्र चुनाव कराने की मांग को लेकर उपजिलाधिकारी गंगोलीहाट के पेशकार को जिलाधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा है.

भूलीगांव की सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रा गुरचन का कहना है कि पंचायत चुनाव के वक्त भूलीगांव ग्राम पंचायत को प्रधान पद के लिए अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया था. जबकि उक्त गांव में इस वर्ग का एक भी परिवार नहीं है. जिसकी वजह से पंचायत चुनाव के साथ भूलीगांव में चुनाव नहीं हो पाया.

ये भी पढ़ें: हाईकमान तय करेगा नेता प्रतिपक्ष: गोविंद सिंह कुंजवाल

भूलीगांव के ग्रामीण लंबे समय से ग्राम प्रधान का चुनाव कराने के लिए कई बार विभिन्न स्तरों से मांग कर रहे हैं. लेकिन अभी तक शासन ने उक्त गांव में चुनाव कराने की जहमत नहीं उठाई है. परेशान ग्रामीण सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रा गुरचन के नेतृत्व में गंगोलीहाट तहसील पहुंच कर उपजिलाधिकारी के पेशकार को ज्ञापन सौंपा. ग्रामीणों को प्रधान द्वारा तमाम प्रमाणपत्र जो जारी किये जाते हैं उनके लिए भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें: BJP विधायक का चालान करने वाले पुलिस अधिकारी का ट्रांसफर, कांग्रेस ने सरकार को घेरा

वहीं, ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के नाम लिखे पत्र में भूलीगांव में अविलंब चुनाव कराने की मांग की है. वहीं ग्रामीणों ने पत्र में चेतावनी दी है चुनाव जल्दी नहीं कराया गया तो ग्रामीण उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे. इधर ग्राम पंचायत विकास अधिकारी योगेश भारती ने कहा है कि चुनाव कराने के लिए आरक्षण को लेकर जो भी बाधाएं थी वो दूर कर ली गयी हैं. चुनाव कराने के लिए प्रक्रिया चल रही है. अब सरकार को उक्त गांव में चुनाव कराने के लिए जल्द ही पहल कर भूलीगांव के ग्रामीणों की उचित मांग को पूरा करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details