उत्तराखंड

uttarakhand

कण्वाश्रम पहुंची विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी, चलाया स्वच्छता अभियान

By

Published : May 28, 2023, 5:29 PM IST

Updated : May 28, 2023, 7:11 PM IST

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने कण्वाश्रम में स्वच्छता अभियान चलाया. इस दौरान उन्होंने कहा कोटद्वार कण्वाश्रम को पर्यटन की दृष्टि से विश्व प्रसिद्ध धरोहर के रूप में उभारने के लिए सरकार से बजट मुहैया करवाया जा रहा है. कोटद्वार कण्वाश्रम को विश्व पर्यटन अस्थल पर पहचान मिलने के बाद कोटद्वार के स्थानीय निवासियों को बेहतर रोजगार मिलेगा.

Assembly Speaker Ritu Khanduri
कण्वाश्रम पहुंची विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी

कण्वाश्रम पहुंची विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी

कोटद्वार:जनपद पौड़ी के अन्तर्गत कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने भाबर क्षेत्र की प्रमुख एतिहासिक धरोहरों सम्राट भरत की जन्मस्थली कण्वाश्रम और मालिनी नदी के किनारों पर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया. जिसमें भगवंत ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एनएसएस कैंडिडेट के छात्रों और राजकीय इंटर कॉलेज झंण्डीचौड़ के छात्र छात्राओं और स्थानीय जनता ने भाग लिया.

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने कहा स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य स्थानीय समुदायों को जागरूक करना होता है. स्वच्छता की महत्वता को समझाना होता है. ऐसे अभियानों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाता है. उन्होंने कहा कण्वाश्रम कोटद्वार को धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में मान्यता दिलाता है. स्वच्छता अभियान चलाना एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है. स्वच्छता अभियान से कण्वाश्रम कोटद्वार में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा. लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता और समर्पण बढ़ेगा.

ऋतु खंडूरी ने स्वच्छता अभियान चलाया

पढे़ं-Ritu Khanduri in Kotdwar: कोटद्वार विधायक ने अधिकारियों के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

यह स्थानीय व्यापारों और पर्यटन उद्योग को भी लाभ पहुंचाता है. स्वच्छता और सुव्यवस्था यात्रियों को अधिक आकर्षित करती है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा यह स्वछता अभियान एक दिन का नही बल्कि निरंतर चलने वाला है. कण्वाश्रम में स्वच्छता अभियान के लिए पूरा कैलेंडर बनाया जाएगा. जिसमें विभाग के अधिकारियों पुलिस प्रशासन को जोड़ा जाएगा.

कण्वाश्रम में स्वच्छता अभियान

पढे़ं-CPA meeting में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी पहाड़ी टोपी पहनकर हुईं शामिल

ऋतु खंडूरी ने कहा विश्व प्रसिद्ध धरोहर कण्वाश्रम विकास में अछूता रह गया है. कोटद्वार वासियों को कण्वाश्रम को नयी पहचान दिलाने के लिए राजनीति से परे उतर कर कण्वाश्रम क्षेत्र के विकास के लिए सहभागिता से सहयोग करना चाहिए. कोटद्वार विधानसभा को आदर्श विधानसभा बनाने के लिए हर सप्ताह स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. जिसके लिए कोटद्वार के आम जनमानस की सहभागिता की जरूरत है. भारत सरकार के तहत कोटद्वार के कण्वाश्रम को स्वच्छ आइकोनिक स्थान दिया गया है. कण्वाश्रम विकास के लिए केन्द्र सरकार व राज्य सरकार योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है. जल्द ही कण्वाश्रम विकास की योजना धरातल दिखने जा रही है.

स्वच्छता के महत्व को समझाती ऋतु खंडूरी
Last Updated : May 28, 2023, 7:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details