उत्तराखंड

uttarakhand

बदरीनाथ NH पर नरकोटा में बन रहा उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर ब्रिज, सिरोबगड़ के जाम से मिलेगी निजात, मई 2024 तक होगा शुरू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 5, 2023, 2:55 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 4:11 PM IST

Signature bridge being built in Narkota आपने सिरोबगड़ का नाम तो सुना ही होगा. वही सिरोबगड़ जहां बिना बात और बिना बरसात के लैंडस्लाइड हो जाता है. अब सिरोबगड़ के लैंडस्लाइड से लगने वाले जाम से नरकोटा का पुल मुक्ति दिलाएगा. अगले साल मई महीने तक नरकोटा में बन रहे उत्तराखंड के पहले घुमावदार पुल को संचालन के लिए शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है. 64 करोड़ के बजट से नरकोटा का घुमावदार पुल ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत बन रहा है.

Uttarakhand first signature bridge
नरकोटा सिग्नेचर ब्रिज

नरकोटा में बन रहा उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर ब्रिज

श्रीनगर: ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर नरकोटा में उत्तराखंड राज्य का पहला घुमावदार पुल बनाया जा रहा है. ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत 64 करोड़ की लागत से 110 मीटर लंबे पुल का निर्माण जोरों पर है. मई 2024 तक पुल से वाहनों के संचालन का लक्ष्य रखा गया है. इस पुल के बन जाने से यात्री सिरोबगड़ में गिरने वाले मलबे से लगने वाले जाम से तो बचेंगे ही साथ ही सफर आसान और सुरक्षित हो जाएगा. वरना सिरोबगड़ की समस्या के चलते यहां कई दिनों तक हाइवे बन्द हो जाता था, जिससे लोगों समस्याओं से दो चार होना पड़ता है.

नरकोटा में उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर ब्रिज बन रहा है.

यहां बन रहा उत्तराखंड का पहला घुमावदार पुल:ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर नरकोटा गदेरे पर घुमावदार मोटर पुल का निर्माण हो रहा है. इसकी सुरक्षा के लिए दोनों तरफ पिलरों के साथ ऊपर की तरफ से सुरक्षा केवल भी लगाई जा रही है. इस सिग्नेचर पुल की बनावट ही इसका प्रमुख आकर्षण होगी. पुल का डिजाइन पुल को घुमाव दे रहा है. मोड़ों वाला ये पुल उत्तराखंड का पहला ऐसा पुल बनने जा रहा है.

नरकोटा सिग्नेचर पुल का चित्र

110 मीटर स्पान का होगा नकरोटा पुल:इस पुल को रात के समय रोशनी से सराबोर किया जाएगा, जो देखने में तो आकर्षण का केंद्र रहेगा ही, साथ में पर्यटकों को भी अपनी ओर खींचेगा. 110 मीटर स्पान के इस पुल का निर्माण बीते 11 माह से चल रहा है. इसके दोनों पिलर का कार्य अंतिम चरण में है. बताया जा रहा है कि मानसून सीजन के पहले इस पुल को जनता के लिए तैयार कर दिया जाएगा. पुल के निर्माण के बाद इसकी अप्रोच रोड का भी कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

नरकोटा के पुल से जाम से मुक्ति मिलेगी

64 करोड़ की लागत से बना रहा नरकोटा में पुल:लोक निर्माण विभाग एनएच खंड के अधिशासी अभियंता तनुज कंबोज ने ईटीवी भारत को बताया कि 64 करोड़ की लागत से बन रहे इस पुल को आरवीएनएल (Rail Vikas Nigam Limited) द्वारा दिये गए फंड से बनाया जा रहा है. पुल मानसून आने से पहले बन कर तैयार हो जाएगा. इसके बाद इसके अप्रोच रोड का कार्य शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि ये पुल घुमावदार बनाया जा रहा है. साथ में इसमें पिलरों ओर केबलों की मदद भी ली जा रही है. ये पुल उत्तराखंड का इकलौता घुमाव वाला पुल होगा. इसमें रात्रि के समय के लिए जगमगाती रोशनी भी लगाई जा रही है, जो देखने में आकर्षक तो रहेगा ही साथ में रात्रि के समय वाहनों की आवाजाही में भी मदद देगा. उन्होंने बताया कि इस मानसून सीजन से पूर्व सारे कार्य पूरे कर इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड: नेशनल हाईवे-58 नरकोटा के पास बाधित, भरभरा कर गिरा पहाड़, देखें वीडियो

Last Updated : Dec 5, 2023, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details