उत्तराखंड

uttarakhand

SDM ने हॉस्पिटल का किया औचक निरीक्षण, तीन डॉक्टर मिले नदारद, एक का रोका वेतन

By

Published : May 27, 2022, 7:57 PM IST

थलीसैंण तहसील के उपजिलाधिकारी अजय वीर सिंह ने शुक्रवार को दूरस्थ क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण में तीन डॉक्टर नदारद मिले, जिनमें से दो नोटिस जारी किया गया है. वहीं, लंबे समय बिना बताए गायब जल रहे होम्योपैथिक अस्पताल में डॉक्टर को वेतन भी रोका गया है.

Thalisain SDM
Thalisain SDM

पौड़ी: जिले के दूरस्थ क्षेत्र थलीसैंण में लोगों का स्वास्थ्य भगवान भरोसे है. इस क्षेत्र में एसडीएम ने अस्तापलों का औचक निरीक्षण किया तो डाक्टरों की यथास्थिति का पता चला. एसडीएम थलीसैंण के औचक निरीक्षण में तीन डॉक्टर नदारद मिले, जिसमें से दो को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. जबकि होम्योपैथिक अस्पताल में बिना बताए गायब रहने पर एक डॉक्टर का वेतन रोकने के आदेश जारी हुए हैं.

थलीसैंण तहसील के उपजिलाधिकारी अजय वीर सिंह ने ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया. यहां एक्स-रे मशीन काम नहीं कर रही थी. बताया गया कि सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी आने के कारण मशीन काम नहीं कर रही है. इसके लिए एसडीएम ने सीएमओ को पत्र भेजा गया है. वहीं, पुरानी एक्स-रे मशीन भी 2016 से अस्पताल में ही रखी हुई है. अस्पताल प्रशासन की ओर से न तो इसे बनाया गया और ना हीं इसकी डिस्पोस्ज ऑफ की कार्रवाई अमल में लाई गई.
पढ़ें-हैंडओवर के 22 दिन बाद भी शुरू नहीं हुआ अलकनंदा होटल, पीपीपी मोड पर देने का मन बना रही सरकार

अस्पताल में तैनात डेंटल चिकित्सक भी गायब मिले. बताया गया कि बीरोंखाल से उनका तबादला थलीसैंण हुआ था, लेकिन चिकित्सक ने ज्वाइन नहीं किया. इस पर एसडीएम ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा. इस अस्पताल में अन्य कई खामियां भी देखने को मिली.

एसडीएम ने बताया कि अस्पताल के एक शौचालय में ताला मिला तो दूसरे में पानी ही नहीं था. निरीक्षण के दौरान अस्पताल के अभिलेख भी पूरे नहीं पाये गये. एसडीएम ने शौचालय का ताला खोलने के साथ ही जल संस्थान को पानी की सप्लाई ठीक करने के लिए कहा.

एसडीएम ने बताया कि होम्यौपैथिक अस्तपाल में तैनात डाक्टर भी बिना बताए गायब मिले. इस मामले में एसडीएम ने डॉक्टर का एक दिन का वेतन पर रोकने के आदेश जारी कर दिये हैं. इसके बाद पशु चिकित्सालय में भी डॉक्टर नहीं मिला. मौके पर एसडीएम को बताया गया कि उफरैखाल के डॉक्टर के पास ही यहां का भी चार्ज है, लेकिन अप्रैल से वह यहां नहीं बैठे. इस मामले में भी संबधित पशु चिकित्सक को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details