उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार में डेंगू से कराह रहे लोग, DM आशीष चौहान ने बेस अस्पताल में डेंगू वार्ड का लिया जायजा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 17, 2023, 4:57 PM IST

Updated : Sep 17, 2023, 5:25 PM IST

Dengue in Kotdwar कोटद्वार में डेंगू के डंक से लोग कराह रहे हैं. कोटद्वार बेस अस्पताल के डेंगू वार्ड में करीब 30 मरीज भर्ती हैं. जिनका इलाज चल रहा है. आज खुद पौड़ी डीएम आशीष चौहान अस्पताल पहुंचे और डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मरीजों का हाल जाना और जरूरी दिशा निर्देश दिए.

DM Ashish Chauhan inspected Dengue ward
पौड़ी डीएम आशीष चौहान

DM आशीष चौहान ने बेस अस्पताल में डेंगू वार्ड का लिया जायजा

कोटद्वारःउत्तराखंड में डेंगू का तांडव देखने को मिल रही है. पौड़ी जिला भी डेंगू से अछूता नहीं है. डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पौड़ी डीएम आशीष चौहान को राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार का औचक निरीक्षण करना पड़ा. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में तमाम व्यवस्थाएं जांची. वहीं, कंटेनमेंट जोन बनाकर घर-घर जाकर डेंगू जांच करने की बात कही.

जानकारी लेते डीएम आशीष चौहान

गौर हो कि बीते दिनों उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव आर राकेश कुमार ने भी कोटद्वार बेस अस्पताल का दौरा किया था. उस दौरान स्वास्थ्य सचिव को डेंगू मरीजों के वार्ड में भारी कमी देखने को मिली थी. जबकि, पैथोलॉजी लैब में भी डेंगू जांच में भारी कमियां नजर आई. जिस पर स्वास्थ्य सचिव ने मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण कुमार, कोटद्वार बेस अस्पताल अधीक्षक और पैथोलॉजिस्ट को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इतना ही नहीं कोटद्वार बेस अस्पताल में वरिष्ठ फिजिशियन जेसी ध्यानी का एक महीने का वेतन रोकने के आदेश भी दिया.
ये भी पढे़ंःदेहरादून में इस रेट में कराएं डेंगू का टेस्ट, लक्षण और बचाव के तरीके भी जानिए

वहीं, आज पौड़ी डीएम आशीष चौहान चंद्रमोहन सिंह नेगी राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार पहुंचे और डेंगू वार्ड का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने डेंगू से पीड़ित मरीजों का हालचाल भी जाना. डेंगू से पीड़ित मरीजों ने डीएम आशीष चौहान को बताया कि स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार के अस्पताल पहुंचने के बाद से उनकी उचित देखभाल की जा रही है.

डीएम आशीष चौहान ने जांची व्यवस्थाएं

डीएम चौहान ने बताया कि पौड़ी जिले के यमकेश्वर, श्रीनगर और कोटद्वार में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. सीएमओ खुद 15 दिनों के लिए कोटद्वार बेस अस्पताल में सेवाएं देंगे. उन्होंने कहा कि कोटद्वार नगर क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन बनाकर घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी डेंगू की जांच करेंगे. डेंगू के नियंत्रण के लिए आपदाग्रस्त क्षेत्रों में उचित दवाओं के छिड़काव करने को कहा गया है.
ये भी पढे़ंःउत्तराखंड में निपाह वायरस को लेकर अलर्ट, जानिए बीमारी के लक्षण और बचाव

उन्होंने कहा कि जलभराव क्षेत्र में रोजाना साफ सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, कोटद्वार नगर क्षेत्र में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. बेस अस्पताल के डेंगू वार्ड में करीब 30 मरीज भर्ती हैं. रोजाना 18-20 मरीज डेंगू की जांच के लिए अस्पताल में भर्ती किए जा रहे हैं.

Last Updated : Sep 17, 2023, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details