उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में धूमधाम से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती, निकाली गई शोभायात्रा

By

Published : Oct 9, 2022, 8:26 PM IST

देशभर में आज महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर कई जगहों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. वाल्मिकी जयंती पर जगह-जगह शोभायात्रा निकाली गई.

Etv Bharat
उत्तराखंड में धूमधाम से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती

श्रीनगर/मसूरी:देशभर में आज महर्षि वाल्मीकि की जयंती धूमधाम से मनाई गई. उत्तराखंड में वाल्मीकि की जयंती को लेकर खासा उत्साह देखा गया. प्रदेश के अलग अलग जिलों में वाल्मीकि समाज के लोगों ने धूमधाम से इसे मनाया. श्रीनगर और मसूरी में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. इस दौरान कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया.

मसूरी में वाल्मीकि समाज उत्थान सभा के द्वारा वाल्मीकि समाज और सर्वे समाज के लोगों के साथ वाल्मीकि जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई. इस मौके पर मसूरी लाइब्रेरी कैंपटी रोड पर स्थित वाल्मीकि मंदिर पर सुबह विशेष पूजा अर्चना की गई. इसके बाद मसूरी सनातन धर्म मंदिर से गांधी चौक तक भगवान वाल्मीकि भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें भगवान शिव का तांडव और राधा कृष्ण का नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा.

वहीं, शोभायात्रा में स्थानीय कलाकारों द्वारा विशेष भगवान शिव की बारात प्रस्तुत की, जिसने सभी मौजूद लोगों का मंत्रमुग्ध कर दिया. भगवान वाल्मीकि भव्य शोभा यात्रा से पूर्व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के प्रतिनिधि के तौर पर पहुंचे. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनय ने शोभा यात्रा का शुभारंभ किया.

पढे़ं-उत्तरकाशी एवलॉन्च: 29 में से 27 शवों को किया रेस्क्यू, 10 शव मातली हेलीपैड लाए गए

श्रीनगर में मंदिर समिति कीर्तिनगर की ओर से भगवान वाल्मीकि मंदिर में पूजा अर्चना कर देर सांय कीर्तिनगर मुख्य बाजार से जाखणी तक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में शामिल हुई झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र रहीं. रविवार को कीर्तिनगर के डॉ अम्बेडकर पार्क पर आयोजित कार्यक्रम में देवप्रयाग विधानसभा के विधायक विनोद कंडारी ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. उन्होंने कहा महर्षि वाल्मीकि का जीवन तप, त्याग और लोक कल्याण के लिए समर्पित रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details