उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाली फिल्‍म 'सुनपट' का IFFI में चयन, पौड़ी के बीरोंखाल में हुई शूटिंग

By

Published : Nov 19, 2021, 4:53 PM IST

गढ़वाली फिल्‍म 'सुनपट' का अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में चयन हुआ है. 20 से 28 नवंबर तक गोवा में अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में इस गढ़वाली फिल्म को दिखाया जाएगा.

garhwali-film-sunpat
गढ़वाली फिल्‍म 'सुनपट'

श्रीनगर:उत्‍तराखंड के विशेषकर पहाड़ की संस्कृति, यहां के लोग की समस्‍या, पलायन, खानपान को दर्शाती गढ़वाली फिल्‍म 'सुनपट' का गोवा में होने जा रहे अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (International Film Festival of India) के लिए चयन किया गया है.

35 मिनट फिल्‍म की पूरी शूटिंग पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र में बीते वर्ष की गई. आगामी 20 से 28 नवंबर तक गोवा में अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया मनाया जाएगा. मूल रूप से डांग गांव बीरोंखाल व वर्तमान में जवाहर कालोनी फरीदाबाद निवासी राहुल रावत ने निर्देशन के साथ फिल्‍म की कहानी लिखी है.

इस फिल्‍म की शूटिंग जुलाई 2020 में पूरी की गई. राहुल के मुताबिक इस तरह के फिल्‍म फेस्टिवल में लगने वाली यह अबतक की पहली फिल्‍म होगी. फिल्‍म बनाने को लेकर उन्‍होंने बताया कि भले ही उनका जन्‍म उत्‍तराखंड में नहीं हुआ लेकिन यहां के लोग का संघर्ष व संस्कृति‍ को बड़े मंच पर ले जाने का उनका सपना था, इसलिए उन्‍होंने इस फिल्‍म को गढ़वाली में ही बनाई. इसमें क्षेत्र के लोग ने विभिन्‍न किरदार निभाया है.

फरीदाबाद में प्रारंभिक शिक्षा के बाद राहुल ने वर्ष 2011 में मास कम्‍यूनिकेशन किया और इसके बाद वह 2013 में मुंबई चले गए. यहां फिल्‍म मेकर अमित शर्मा के साथ कार्य किया और फिल्‍म मेकिंग की बारिकियां सीखी. राहुल ने बताया कि यह उनकी पहली फिल्‍म है और आगे कई प्रोजेक्‍ट पर कार्य चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details