उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार हुए रिटायर, मृदुभाषी अफसर के रूप में बनाई पहचान, ऐसा रहा प्रशासनिक सफर

By

Published : Jun 30, 2023, 6:24 PM IST

Updated : Jun 30, 2023, 7:53 PM IST

अनुभवी और मृदुभाषी गढ़वाल कमिश्नर आयुक्त सुशील कुमार रिटायर हो गए हैं. उन्होंने 28 सालों तक अपनी सेवाएं दी. सुशील कुमार का पौड़ी से खास नाता रहा. उन्होंने पौड़ी में डीएम और कमिश्नर दोनों अहम पदों पर काम किया. यहीं से रिटायर भी हुए.

Sushil Kumar Retired
गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार हुए रिटायर

रिटायर के वक्त भावुक हुए गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार

पौड़ीःगढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार रिटायर हो गए हैं. अनुभवी और मृदुभाषी सुशील कुमार बतौर अफसर अपनी 28 साल की सेवा पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं. इसी साल मार्च से सुशील कुमार सेवा विस्तार पर चल रहे थे. सुशील कुमार गढ़वाल और कुमाऊं कमिश्नर रहने के साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर यूपी व उत्तराखंड में सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन से की थी और कैप्टन के पद पर भी रहे.

पौड़ी आयुक्त सभागार में सुशील कुमार को दी गई विदाई

UPPSC पास कर एसडीएम बने थे सुशील कुमारःदरअसल, पौड़ी आयुक्त सभागार में आज गढ़वाल मंडल आयुक्त सुशील कुमार के सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन किया गया. जहां डीएम, एसएसपी समेत मंडलीय और जनपदीय अधिकारियों ने उन्हें विदाई दी. सुशील कुमार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर एसडीएम बने थे. उनकी पहली तैनाती 30 जनवरी 1995 में यूपी के हापुड़ में एसडीएम के रूप में हुई.

उत्तराखंड में कई पदों पर दी सेवाएंःइस दौरान सुशील कुमार यूपी के कई जिलों में बतौर अफसर तैनात रहे. उत्तर प्रदेश के विभाजित उत्तराखंड राज्य बन जाने के बाद सुशील कुमार देहरादून और हरिद्वार में मुख्य विकास अधिकारी तैनात हुए. साथ ही सचिव हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण और एमडीडीए सचिव पद पर भी उन्होंने लोक सेवक के रूप में काम किया.

पौड़ी डीएम आशीष चौहान ने सुशील कुमार को दी विदाई

2005 में मिला आईएएस का बैचः पीसीएस अफसर सुशील कुमार को साल 2005 में आईएएस का बैच मिला. जनवरी 2015 में उन्हें पिथौरागढ़ जिलाधिकारी और 2017 से लेकर 2019 तक पौड़ी जिलाधिकारी बनाया गया. इसी दौरान उत्तराखंड शासन में सुशील कुमार को आयुक्त आबकारी और सचिव खाद्य व राजस्व की जिम्मेदारी सौंपी गई. जुलाई 2021 में उन्हें कुमाऊं कमिश्नर बनाया गया. जिसके बाद 2 दिसंबर 2021 को गढ़वाल कमिश्नर बने.
ये भी पढ़ेंःचुनौतियों के बीच रिटायर हो रहे ये बड़े अधिकारी, काबिल चेहरे की तलाश में सरकार

गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने साझा किए अनुभवःवहीं, सुशील कुमार ने कहा कि पौड़ी ऐसा जिला रहा है, जहां से उन्होंने डीएम और कमिश्नर दोनों अहम पदों पर काम किया. पौड़ी उनके लिए काफी खास रहा है. इस मौके पर आयुक्त ने अधिकारियों से अपने अनुभव भी साझा किए. उन्होंने कहा कि विकास की मुख्यधारा से वंचित और जरूरतमंदों के लिए टीम भावना से काम करने की आवश्यकता है. लिहाजा, उन्होंने सभी को एकजुट होकर काम करने को कहा.

गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार हुए रिटायर

डीएम आशीष चौहान ने कही ये बातः विदाई समारोह में पौड़ी डीएम आशीष चौहान ने कहा कि जब वे पिथौरागढ़ डीएम रहे, तब सुशील कुमार कुमांऊ कमिश्नर पद पर रहे. आज जब पौड़ी डीएम हैं तो यहां भी उनके साथ काम करने का मौका मिला. डीएम चौहान ने बताया कि जो प्रशासनिक दक्षता का परिचय उन्होंने दिया, वो अनुकरणीय है.

विदाई समारोह के दौरान मंडलीय और जिला स्तरीय अधिकारियों ने आयुक्त को सेवानिवृति पर पुष्पगुच्छ भेंट किए. कार्यक्रम में सीएफ पंकज कुमार, पौड़ी एसएसपी श्वेता चौबे, सीडीअी अपूर्वा पांडे, अपर आयुक्त नरेंद्र क्वीराल, पौड़ी एसएचओ गोविंद कुमार आदि शामिल रहे.

Last Updated : Jun 30, 2023, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details