उत्तराखंड

uttarakhand

पाबौ में शरारती तत्वों ने जंगल में सुलगा दी आग, बुझाने में छूटे वनकर्मियों के पसीने

By

Published : May 16, 2023, 6:29 PM IST

Updated : May 16, 2023, 10:34 PM IST

पौड़ी जिले में कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. ये लोग जंगल को आग के हवाले कर रहे हैं. पाबौ में भी शरारती तत्वों ने जंगल में आग सुलगा दी. जिसके चलते वनकर्मियों के साथ ही ग्रामीणों की काफी दौड़ा भागी हुई. वनकर्मियों ने बमुश्किल आग बुझाई. वहीं, अब वन विभाग के अधिकारी आग लगाने वाले शख्स को खोज रहे हैं.

Forest Pabau At Pauri
पाबौ में आग

पाबौ में शरारती तत्वों ने जंगल में सुलगा दी आग.

श्रीनगरःउत्तराखंड में एक बार फिर से जंगल में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी कड़ी में पाबौ विकासखंड के अंतर्गत वन क्षेत्र के सिकट कक्ष संख्या 2 के जंगल में शरारती तत्वों ने आग लगा दी. जिससे जंगल धू धू कर जलता रहा. वहीं, आग लगने की सूचना पाकर वनकर्मी मौके पर पहुंचे और बमुश्किल आग बुझाई गई.

वन दरोगा सतीश शाह ने बताया कि असामाजिक तत्वों ने सिकट कक्ष संख्या 2 के जंगल में आग लगा दी है. जिसकी सूचना ग्रामीणों ने उन्हें दी. आग लगने से गांव के पास सटा जंगल जल गया. आग लगने की सूचना मिलते ही वो अपनी दो टीमों के साथ आग को बुझाने के लिए संबंधित जंगल में पहुंचे. जहां उन्होंने आग बुझाने का काम किया. फिलहाल, आग पर काबू पा लिया गया है. कहीं-कहीं पर पेड़ जल रहे हैं, उन पर लगी आग को बुझाने की कोशिश की जा रही है.
ये भी पढ़ेंःरुड़की में एक मकान में लगी भयंकर आग, लाखों का सामान जलकर हुआ राख

उन्होंने कहा कि आग लगने से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचता है. इसके साथ ही पशुओं के लिए चारे की समस्या भी खड़ी हो जाती है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि जंगल में आग लगाने वाले असामाजिक तत्वों को पकड़कर वन विभाग के हवाले करें, जो बेवजह ही जंगलों में आग लगा देते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

वन दरोगा सतीश शाह ने बताया कि फिलहाल वन विभाग की टीम ने आग पर काबू पा लिया है. इसके साथ ही लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वे वनाग्नि की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग का सहयोग करें. जिससे इन घटनाओं को सामूहिक प्रयास से कम किया जा सके. वहीं, आपदा कंटोल रूम के मुताबिक, बीरोंखाल, भोराड़ के जंगल, उखल्यो समेत पोखड़ा रेंज में वनाग्नि की घटनाएं घटित हो चुकी हैं. जिसमें अभी तक 6.50 हेक्टेयर वन संपदा जल कर खाक हो चुकी है.

Last Updated : May 16, 2023, 10:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details