उत्तराखंड

uttarakhand

'घौर की पछयाण नौनी कु नौ' कार्यक्रम में धन सिंंह रावत ने की शिरकत

By

Published : Sep 9, 2020, 9:42 PM IST

Updated : Dec 15, 2022, 10:37 AM IST

राज्यमंत्री धन सिंह रावत ने 'घौर की पछयाण नौनी कु नौ' से बुदेशु गांव से घर की नेम प्लेट पर बेटी का नाम लिखने के लिए प्रेरित किया.

Ghaur Ki Pachayan Nauni Ku Nau
‘‘घौर की पछयाण नौनी कु नौ’’ कार्यक्रम

श्रीनगर: प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने खिर्सू ब्लॉक के बुदेशु में आयोजित 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना के एक कार्यक्रम में शिरकत की. इस कार्यक्रम को जिला प्रशासन के तत्वाधान में महिला सशक्ति एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम की थीम 'घौर की पछयाण नौनी कु नौ' थी, जिसका शुभारंभ धन सिंह रावत ने किया.

इस मौके पर मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने जिला प्रशासन की अभिनव पहल 'घौर की पछयाण नौनी कू नौ' अर्थात घर की पहचान बालिका का नाम योजना की प्रशंसा की. उन्होंने कहा आज के समाज में महिलाओं और बालिकाओं को और अधिक सशक्त बनाये जाने पर जोर दिया जा रहा है. साथ ही महिला समूहों द्वारा पहाड़ी क्षेत्रों की आर्थिकी को सशक्त और सुदृढ़ बनाने के लिए सरकारी तंत्र को भी एकजुट होकर कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं.

पढ़ें- रेजांग ला की ठंडी चोटियों में गोलियों की आवाज से दम तोड़ती सच्चाई

धन सिंह रावत ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के कुशल नेतृत्व से राज्य सरकार ने महिलाओं को पैतृक भूमि में हक दिलाकर उत्कृष्ट काम किया है. इससे महिलाओं को पुरूषों के बराबर हक मिल सकेंगे. महिलाओं के नाम भी संपत्ति की रजिस्ट्री होगी. जिससे वे अपने व्यवसाय के लिए ऋण इत्यादि भी आसानी से ले सकेंगी.

पढ़ें-हिमालय दिवस 2020: हिमालय बचेगा तो हम बचेंगे

उस दौरान उन्होंने बुदेशु में पंचायत घर के निर्माण के लिए 24 लाख तथा उद्यान विभाग के बगीचे के जीर्णाेंद्धार के लिए तीन करोड़ 50 लाख रूपये दिये जाने की बात कही. उक्त बागवानी की रख रखाव आदि कार्य से करीब 20 लोगों को रोजगार मिलेगा.

पढ़ें-श्रीनगर: 19 सितंबर से गढ़वाल विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी की परीक्षाएं

वहीं, इस कार्यक्रम में बालिका के घरों पर नेम प्लेट लगाये जाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया. साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत डस्टबिन का भी वितरण किया गया.

Last Updated : Dec 15, 2022, 10:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details