उत्तराखंड

uttarakhand

Dhan Singh Rawat: एक ही पर्चे पर मिलेगी सारी सुविधाएं, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में जल्द खुलेगा ट्रामा सेंटर

By

Published : Feb 21, 2023, 10:52 PM IST

उत्तराखंड में एक ही पर्चे की राशि पर सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. ऐसे में मरीजों को अलग-अलग टेस्ट करवाने के लिए केवल एक बार पर्चे का शुल्क देना होगा. इसके अलावा श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर की सुविधा शुरू होगी. यह बात स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कही है.

Doctor Recruitment in Uttarakhand
श्रीनगर मीडिया संवाद कार्यक्रम

श्रीनगरःउत्तराखंड में मरीजों के इलाज के लिए नई व्यवस्था जल्द लागू होने जा रही है. सरकार मरीजों के हितों को देखते हुए पर्चे की एक राशि के जरिए ही सारी टेस्ट सुविधा देने जा रही है. अभी स्वास्थ्य विभाग ने इस पर्चे की कीमत का ऐलान नहीं किया है. श्रीनगर में मीडिया से मुखातिब होते हुए स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा अस्पताल में आए मरीजों से अब एक पर्चे पर ही जांच की सारी सुविधाएं दी जाएगी. बस मरीज को पर्चे का ही शुल्क देना होगा. जल्द ये व्यवस्था पूरे प्रदेश के मेडिकल कॉलेज समेत अन्य अस्पतालों में शुरू कर दी जाएगी.

दरअसल, श्रीनगर मीडिया संवाद कार्यक्रम में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने रुद्रप्रयाग, पौड़ी के पत्रकारों से स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में सुझाव लिए. इस दौरान लोगों ने कहा पहाड़ों में भी एयर एंबुलेंस की सुविधा होनी चाहिए. दवाओं को दूर दराज तक पहुंचाने के लिए ड्रोन तकनीक की सहायता लेने की जरूरत है. इसके अलावा कुछ लोगों ने ये भी कहा कि कई बार डॉक्टरों का व्यवहार मरीजों के साथ ठीक नहीं होता है. जिसमें सुधार की जरूरत है. साथ में अस्पतालों में रेफर की कार्य प्रणाली को रोकते हुए गावों तक डॉक्टरों की पहुंच बढ़ानी होगी.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा जल्द हर ब्लॉक में रोगी कल्याण समिति बनाई जाएगी. जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार और डॉक्टरों के पैनल को रखा जाएगा. जो नजदीकी अस्पताल को सुझाव और उनकी निगरानी करेंगे. इस समिति में कुल 11 सदस्य शामिल होंगे. श्रीनगर में फैकल्टी को बढ़ाने के संबंध में धन सिंह रावत ने कहा जल्द प्रदेश में 30 मार्च से 10 अप्रैल तक 300 डॉक्टर मिलने जा रहे हैं. देश का पहला राज्य उत्तराखंड होगा, जहां डाक्टरों की कमी नहीं होगी. उन्होंने आगे कहा जो छात्र एमबीबीएस की हिंदी में पढ़ाई करना चाहता है, उसे हिंदी से पढ़ने की सुविधा दी जाएगी.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में विशेषज्ञ डॉक्टरों के 600 पद खाली, इंटरव्यू के लिए आए सिर्फ 40 आवेदन

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में 2800 से ज्यादा नर्सों की भर्ती, एएनएम को जल्द नियुक्ति, डॉक्टरों को 65 साल तक नौकरी स्वेच्छा से करने की छूट दी जाएगी. जल्द श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर समेत अन्य सुविधा दी जाएगी. जच्चा बच्चा को घर तक लाने और ले जाने के लिए फ्री वाहन की सुविधा है. गर्भवती महिलाओं का हर तरह से ख्याल रखा जा रहा है. उन्होंने कहा जो भी सुझाव मिले हैं, उनसे आगे सुधार किया जाएगा. उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि वे अपना व्यवहार ठीक रखें. वहीं, उन्होंने सीएमओ को जिले के समस्त डॉक्टर, नर्स और आशाओं का परीक्षण देने के आदेश जारी किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details