उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल विवि में आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 21 अगस्त से चलेंगी क्लासेस, कुलपति ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

By

Published : Aug 7, 2023, 4:25 PM IST

Updated : Aug 7, 2023, 8:05 PM IST

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. 21 अगस्त से नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने आज शैक्षिक सत्र का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है.

HNB
एचएनबी

गढ़वाल विवि में आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू.

श्रीनगरःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में आज (सोमवार) से स्नातक प्रथम सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जबकि 21 अगस्त से विवि के नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में हुई प्रवेश समिति की वर्चुअल बैठक के बाद विवि ने शैक्षिक सत्र का एकेडमिक कैलेंडर जारी किया. साथ ही निर्णय लिया गया कि हिंदी विषय में स्नातकोत्तर स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को विवि के दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक दिया जाएगा.

विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. महावीर नेगी ने बताया कि आज से विभिन्न संकायों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 15 सितंबर से 15 अक्तूबर के बीच परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे. 1 दिसंबर को दीक्षांत समारोह के साथ ही स्वर्ण जयंती वर्ष का कार्यक्रम विश्वविद्यालय में मनाया जाएगा. सांस्कृतिक एवं शैक्षिक कार्यक्रम फरवरी माह में, अंतर संकाय खेल गतिविधियां अक्तूबर एवं नवंबर माह में होंगी. शिक्षण शुल्क सेमेस्टर के स्थान पर वार्षिक आधार पर लिया जाएगा. जिन छात्रों ने सीयूईटी दी है, यदि वह किसी कारण संबंधित प्रासंगिक विषय में परीक्षा नहीं दे पाए हों, उन्हें भी पंजीकरण का मौका दिया जाएगा, लेकिन सीट की उपलब्धता पर ही प्रवेश मिलेगा.
ये भी पढ़ेंःHNB Garhwal University के शिक्षकों और कर्मियों की बल्ले-बल्ले, अब NPS में भी मिलेगी ग्रेच्युटी

गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण छात्रों को स्नातकोत्तर स्तर पर 5 प्रतिशत का वेटेज देने के लिए विधि संकाय अध्यक्ष प्रो. एके पांडे की अध्यक्षता में समिति गठित की गई. समिति की रिपोर्ट के आधार पर आगे का निर्णय लिया जाएगा. बैठक में कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत, समस्त संकाय अध्यक्ष, सभी संकायों के वरिष्ठ शिक्षक, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, मुख्य नियंता, तीनों परिसरों के निदेशक, प्राचार्य डीडब्ल्यूटी देहरादून, प्राचार्य बीएसएम कॉलेज रुड़की, प्राचार्य डीएवी, प्राचार्य डीबीएस देहरादून, वरिष्ठ शिक्षक एमकेपी देहरादून आदि मौजूद रहे.

Last Updated : Aug 7, 2023, 8:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details