उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट प्रशासन वन्यजीव सप्ताह की कर रहा तैयारी, ये दो कार्यक्रम होंगे मुख्य

By

Published : Sep 15, 2022, 2:46 PM IST

अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में वन्य जीव सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. यूं तो हर साल कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है लेकिन इस बार वन्यजीव सप्ताह में मुख्य रूप से दो कार्यक्रमों पर जोर दिया जाएगा.

ramnagar
रामनगर

रामनगर:देशभर में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक वन्यजीव सप्ताह मनाया जाता है. वन्यजीव सप्ताह में लोगों को वन्य जीवों के प्रति जागरूक कराने का प्रयास किया जाता है. वहीं, इस बार दो मुख्य कार्यक्रम रहेंगे, जिसमे ग्रामीणों के साथ बायो फेंसिंग और ईडीसी के तहत स्थानीय महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक धीरज पांडे ने कहा कि अगले माह वन्य जीव सप्ताह शुरू हो रहा है, जिसमें बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित होने हैं. जिसमें मुख्य रूप दो कार्यक्रम होंगे. पहला स्थानीय समुदायों को कैसे हम उनकी सहभागिता प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें पहला फेंसिंग का कार्यक्रम है, जो जल्द ही हम ढेला व सांवल्दे में लॉन्च करने जा रहे हैं. उसके संबंध में प्रशिक्षण का एक कार्यक्रम आयोजित होगा. उसके अलावा स्थानीय महिलाएं को किस तरह से आय के स्रोत अर्जित कर सकते हैं और किस तरीके से स्थानीय उत्पादों पर मार्केटिंग की जाती है. उस पर भी यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

कॉर्बेट प्रशासन वन्यजीव सप्ताह की कर रहा तैयारी.
पढ़ें- हेलंग चारापत्ती विवाद को 2 महीने पूरे, बीरबल की खिचड़ी हुई रिपोर्ट, सरकार की मंशा पर सवाल

जागरुकता के उद्देश्य से मनाया जाता है वन्यजीव सप्ताह: वन्य जीवों की सुरक्षा के लिये प्रत्येक व्यक्ति को आगे लाने के लिए भारतीय वन्य जीव बोर्ड ने वन्यजीव सप्ताह मनाने का निर्णय लिया था. तब से यह 1 से 7 अक्टूबर तक प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. रामनगर के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में वन्य जीव सप्ताह के कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं. देशभर में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक वन्य जीव सप्ताह मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details